Auto Blogging क्या होता है Auto Blogging कैसे करे?

आज हम जानने वाले हैं कि Auto Blogging क्या होता है और ऑटोब्लॉगिंग काम कैसे करता है और ऑटोब्लॉगिंग हम कैसे कर सकते हैं और ऑटोब्लॉगिंग के फायदे क्या क्या है और नुकसान क्या क्या है, इसी तरह के सभी सवालों के जवाब आज आपको यहां पर मिलने वाला है।

Hello Bloggers 🙂 अगर आपको यह नहीं पता कि ब्लॉगिंग क्या होता है तो सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि ब्लॉगिंग किसे कहते हैं इस पर मैंने पहले से ही एक आर्टिकल लिखा हुआ है उसका Link मैं नीचे दे रहा हूं उससे पहले पढ़ लीजिए और समझ लीजिए कि ब्लॉगिंग क्या होता है तब आपको यह समझ में आएगा कि ऑटोब्लॉगिंग क्या होता है।

ऑटोब्लॉगिंग क्या होता है

ऑटोब्लॉगिंग में आपके ब्लॉग पर नए-नए आर्टिकल RSS और IFTTT Tool की मदद से Update होते रहते हैं यह पूरी तरह से Automatic System होता है जिसमें आपका ब्लॉग अपने आप ही काम करता रहता है बस आपको एक बार सेटिंग करना होता है।

auto blogging kya hai
auto blogging kya hai

तो अब आपको पता चल गया है कि ऑटोब्लॉगिंग में अपने आप ही नए-नए आर्टिकल अपडेट होते रहते हैं जिससे आपको कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है यह सभी आर्टिकल दूसरे वेबसाइट के होते हैं जैसे ही दूसरे वेबसाइट पर कोई नया आर्टिकल पोस्ट होता है उसके तुरंत बाद आपके वेबसाइट पर वही आर्टिकल पोस्ट हो जाता है।

SSL Certificate क्या होता है, HTTP और HTTPS में क्या अंतर है

आप जितने चाहे उतने आर्टिकल अपने ब्लॉग पर अपडेट कर सकते हैं आप चाहे तो अपने ब्लॉग को कई सारे ब्लॉक से जोड़ सकते हैं और उनके आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हैं।

ऑटोब्लॉगिंग काम कैसे करता है

अगर आप अपने ब्लॉग को ऑटो ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक टोल का इस्तेमाल करना होगा जिसका नाम IFTTT है, इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को जितने चाहे उतने ब्लॉग से कनेक्ट कर सकते हैं और उन सभी के कांटेक्ट को अपने ब्लॉग पर ऑटोमेटिक पब्लिश कर सकते हैं इसे आप को एक ही बार सेट अप करना पड़ता है।

ऑटोब्लॉगिंग के क्या फायदे हैं

  • पोस्ट लिखने के लिए आपको मेहनत नहीं करनी होती है।
  • सारा काम अपने आप ही हो जाता है।
  • आपके ब्लॉग पर नए-नए आर्टिकल आते रहते हैं।
  • आपके ब्लॉक से थोड़ी कमाई भी हो जाती है।

ऑटोब्लॉगिंग के क्या नुकसान हैं

अगर हम Auto Blogging के नुकसान के बारे में बात करें तो इसके बहुत सारे नुकसान हैं इसमें आपको फायदे बहुत कम दिखते हैं लेकिन नुकसान बहुत ही ज्यादा होता है तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि क्या क्या नुकसान होता है ऑटोब्लॉगिंग से

  • आपके पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में नहीं आएंगे।
  • आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत कम आएगा।
  • ऑटो ब्लॉक पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है।
  • आपके ब्लॉग पर डुप्लीकेट कॉन्टेंट होने के कारण आपका ब्लॉग बंद हो सकता है।
  • गूगल आपके ब्लॉग को ब्लैक लिस्ट भी कर सकता है।
  • आपको इसमें ज्यादा पैसे नहीं मिलेंगे।
  • अगर आप ब्लॉगर पर हैं तो गूगल आपके ब्लॉगर अकाउंट को भी सस्पेंड कर सकता है।
  • इसमें आपका समय भी खराब होगा।

WordPress Kya hai? वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी

इसी तरह के बहुत सारे ऑटोब्लॉगिंग के नुकसान है इसीलिए आपको ऑटोब्लॉगिंग नहीं करना चाहिए अगर इससे कोई नुकसान नहीं होता तो आज सभी लोग ऑटोब्लॉगिंग करके बहुत सारा पैसा कमाते रहते।

इससे अच्छा आप अपना एक ब्लॉग बनाइए और उस पर खुद से और अच्छे से काम करिए, इसमें थोड़ी मेहनत जरूर रहती है लेकिन यहां पर आपके मेहनत का पूरा पूरा फल भी मिलता है आपको यहां पर कोई भी दिक्कत नहीं होगी आप यहां पर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

ऑटोब्लॉगिंग कैसे करें

ऑटोब्लॉगिंग के बहुत सारे नुकसान होने के कारण कोई भी ऑटोब्लॉगिंग नहीं करता है अगर आपको ऑटोब्लॉगिंग सीखना है बस जानकारी के लिए तो आप ऑटोब्लॉगिंग को एक बार जरूर ट्राई करिए।

ऑटोब्लॉगिंग कैसे किया जाता है इस पर मैंने पहले से ही एक वीडियो बनाया हुआ है उस वीडियो को मैं नीचे दे रहा हूं आप यहां पर उसे देखकर पूरा सेटअप कर लीजिए लेकिन आप ऑटोब्लॉगिंग केवल सीखने के लिए और समझने के लिए करिए इस पर भरोसा कभी मत करिएगा आपका ब्लॉग कभी भी बंद हो सकता है।

निष्कर्ष

तो इससे यही पता चलता है कि हमें ऑटोब्लॉगिंग नहीं करना चाहिए इससे बहुत ही ज्यादा नुकसान है बल्कि हमें खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर कर अच्छे से काम करना चाहिए और सही तरीके से काम करना चाहिए, ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको मेहनत करना ही होगा और ब्लॉगिंग अच्छे से सीखना होगा इसलिए आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो इस ब्लॉग से सीख सकते हैं।

अगर आपके दिमाग में कोई भी ब्लॉगिंग से जुड़ा हुआ सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उसका जवाब जरूर देंगे।

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

This Post Has One Comment

Leave a Reply