Backlink क्या है Backlink कैसे बनाएं | Dofollow और Nofollow

ब्लॉगिंग करने के लिए जितने भी नए लोग आते हैं उन्हें कई बार Backlink के बारे में सुनाई देता है ऐसे में नए ब्लॉगर के मन में यह सवाल होता है कि Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाएं और Dofollow और nofollow backlink क्या होते हैं और इन में क्या अंतर होता है। इसी तरह के कई सारे सवाल आपके भी मन में होंगे।

Hello bloggers 🙂 मेरा नाम अनुराग सिंह है तो चलिए अब हम backlink के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Backlink क्या है

कोई ऐसा लिंक जो एक वेब पेज को दूसरे web page से जोड़ती हो और वहां पर जोड़ने के लिए जो लिंक उपयोग किया जाता है उसे ही Backlink कहते हैं। Backlink किसी वेबसाइट को जोड़ने का काम करती है।

Backlink क्या है
Backlink क्या है

जैसे कि- मान लीजिए आपने किसी वेबसाइट को ओपन किया और वहां पर आप देख रहे हैं कि एक टेक्स्ट पर लिंक लगा हुआ है और जब आप उससे लिंक वाले टेक्स्ट पर क्लिक करते हैं तो आप दूसरे किसी वेबपेज पर चले जाते हैं यहां पर आपने जिस लिंक पर क्लिक किया है उसको ही बैक लिंक कहा जाता है।

Backlink क्यों जरूरी है

अगर आप कोई ब्लॉग पर काम कर रहे हैं और आप अपने ब्लॉग पर लोगों को लाना चाहते हैं ताकि लोग आपके ब्लॉग पर आएं और आपके ब्लॉग का Traffic बढ़े। तो इसके लिए आपको उन ब्लॉग पर अपना Link डालकर बैकलिंक बनाना होता है ताकि वहां पर आपके Link पर क्लिक करके लोग आपके ब्लॉग पर आए।

और Backlink बनाने से आपके पेज की और डोमेन की authority भी बढ़ती है जिससे search engine में अपने ब्लॉग के पेज को Rank करना आसान हो जाता है। जिससे आपके ब्लॉग पर भर भर कर लोग आते है और आपका ब्लॉग कामयाब हो जाता है।

इसलिए किसी भी ब्लॉग या पेज को rank करने के लिए उस blog का backlink बनाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। अब आपके मन मे ये सवाल आएगा कि backlink कैसे बनाये लेकिन उससे पहले हम ये जान लेते है कि backlink कितने प्रकार के होते है।

Backlink कितने प्रकार के होते है

Backlink 2 प्रकार के होते है-

  • Dofollow Backlinks
  • Nofollow Backlinks

DoFollow Backlink

Dofollow Backlink को google के Bot Follow करते है मतलब की जब आप किसी भी website पर अपने website कोई link डालते है और वह वेबसाइट अगर आपको Dofollow Backlink देता है तो जब भी google के Bot उस website के webpage को Scan करेगा और वहां आपके पेज का link मिलता है जिस पर DoFollow का tag या कोई भी tag नहीं लगा है।

उदाहरण:- <a href="yourwebsite.com">Link Text</a>

तो google का bot उस page को scan करने के साथ साथ आपके उस लिंक पर आकर google bot आपके पेज को भी scan करेगा। और इससे आपके पेज को Authority बढ़ जाती है।

DoFollow Link को Bot और Human दोनो ही Follow करते है और आपके page पर आते है।

उदाहरण:- जैसे कि मान लीजिए आप कोई सामान खरीदना चाहते है और आपको कोई ऐसा ब्यक्ति कहे जिस पर आप भरोसा करते है कि भाई इस दुकान पर बहुत ही अच्छा समानं मिलता है यह चले जाओ तो आप वहां जरूर जाओगे।

बिल्कुल इसी तरह जब आप किसी बड़े वेबसाइट पर Dofollow Links बनाते है तो वह वेबसाइट google से कहता है कि आप इस वेबसाइट पर जाए आपको इस वेबसाइट पर भी अच्छे अच्छे Content मिलेंगे, तो google bot आपके भी website पर आता है और आपका भी Authority google की नजरों में अच्छा बनने लगता है।

इसी तरह आपके website को जीतने ज्यादा Website से Dofollow Links मिलेंगे आपके वेबसाइट की Authority बढ़ती जाएगी। ये link Guest Posting से मिलती है इस Link को पाने के लिए मेहनत करनी होती है।

NoFollow Backlink

NoFollow Backlinks को Google Bot Follow नही करता है लेकिन Human Follow करता है। जब आप किसी website पर Nofollow Backlink बनाते है तो वहां पर Nofollow का Tag लगा होता है, जिससे google को पता चलता है कि इस link को मुझे Follow नही करना है, और फिर google Bot उस Link पर नही जाता है।

उदाहरण:- <a href="yourwebsite.com" rel="nofollow">Link Text</a>

मतलब की वह website कह रहा है कि ये जो link मेरे वेबसाइट पर है मैं इस पर भरोसा नही करता हु और मैं ये नही कहता हूं कि ये वेबसाइट अच्छी है मुझे इसके बारे में कुछ नही पता।

और जब Google इसे Follow नही करेगा तो आपका Domain Authority नही बढेगा, लेकिन अगर उस Nofollow Link से बहुत से लोग आपके website आर आते है तो Google उस पेज को एक बार check करने के लिए Rank करता है कि क्या इसका Content अच्छा है, क्योकि इस पर बहुत से लोग आ रहे है।

Nofollow Link को बनाना बहुत ही आसान है इसे आप Facebook, Twitter, Quora, Blog Commenting से बना सकते है।

Backlink कैसे बनाये

Backlink बनाने का भी एक तरीका होता है अगर आप इसे अच्छे तरीके से नहीं बनाते हैं तो इससे आपके वेबसाइट पर गलत असर पड़ सकता है। आपको अपने वेबसाइट पर Dofollow और Nofollow backlink एक सही हिसाब से बनाना है।

मतलब कि अगर आपने अपने वेबसाइट पर NoFollow Backlink ही बना डाले और उसमें Dofollow बैक लिंक नहीं बनाए तो इससे भी आपका वेबसाइट की रैंकिंग खराब हो सकती है।

अगर आपने अपने वेबसाइट पर जितने भी Backlink बनाएं वह सब के सब फॉलो बैक लिंक हैं तो भी आप के वेबसाइट पर गलत असर पड़ सकता है।

इसलिए आपको दोनों Bcklink को एक सीमित दायरे के अंदर ही बनाना है। जैसे कि आपको अपने वेबसाइट पर लगभग दोनों को 50% के आस पास ही रखना है, यहां थोड़ा कम ज्यादा होने पर कोई दिक्कत नहीं है जरूरी नहीं है कि आप इसे 50% पर ही रखें।

किस तरह की वेबसाइट से Backlink बनाएं

अगर आप backlink को बनाने जा रहे हैं तो आप उस वेबसाइट का कुछ जानकारी आपके पास होना जरूरी है जैसे कि-

  • Website का DA:- वेबसाइट का DA जरूर देखें अगर उस वेबसाइट का DA 20 से ऊपर है तो वहां से बैकलिंक बनाइए। DA Check करने के लिए गूगल पर Moz Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Spam Score:- अगर किसी भी वेबसाइट का Spam Score 7% से ज्यादा हो तो आप उस वेबसाइट पर बैक लिंक बिल्कुल ही ना बनाएं, चाहे उस वेबसाइट का DA कितना भी हो, अगर आप किसी spam वेबसाइट से लिंक बनाते हैं तो आपके वेबसाइट का भी Spam Score बढ़ जाता है जिससे रैंकिंग कम हो जाती है। spam score check करने के लिए भी Moz का इस्तेमाल करे।
  • वेबसाइट का Topic:- लिंक बनाने से पहले आपको यह भी देखना है कि वह वेबसाइट किस टॉपिक पर है अगर आपका वेबसाइट जिस टॉपिक पर है अगर उसी टॉपिक पर वह वेबसाइट है तभी उस पर लिंक बनाएं नहीं तो इसका कोई फायदा नहीं होगा। जैसे कि आपका ब्लॉग का टॉपिक मोबाइल है तो आपको उन्हीं वेबसाइट से लिंक लेना है जिनका टॉपिक मोबाइल हो।

Backlink बनाने के तरीके

दोनों तरह के बैक लिंक बनाने के अलग अलग तरीके हैं मैं यहां पर आपको पहले DoFollow Backlink बनाने के तरीके के बारे में बताऊंगा फिर उसके बाद NoFollow बनाने के तरीके के बारे में बताऊंगा।

Dofollow Backlink बनाने के तरीके

Guest Posting:- यह बहुत ही अच्छा तरीका है किसी website से लिंक लेने का लेकिन इसमें आपको मेहनत करनी होती है और कुछ वेबसाइट गेस्ट पोस्ट के लिए पैसे भी लेते हैं अगर आप फ्री में गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं तो आप उन वेबसाइट के मालिक से संपर्क करके बात कर सकते हैं कि हमें आपके ब्लॉग पर फ्री में गेस्ट पोस्ट करना है और उसके बदले मुझे एक लिंक दे दीजिए।

forum:- इस तरीके से भी आप अपने वेबसाइट के लिए Backlink बना सकते हैं आपको फोरम पर जाना है और वहां पर से Backlinkबना सकते हैं।

Profile Link:- कुछ वेबसाइट ऐसे होते हैं जहां पर आप अपना प्रोफाइल बनाकर एक अच्छा सा बैकलिंक ले सकते हैं तो आपको इस तरह के वेबसाइट को खोजना और वहां पर बैक लिंक बना लेना है।

Nofollow Backlink बनाने के तरीके

इस तरह के Backlink बनाना बहुत ही आसान है लेकिन आपको वैसे वहीं पर बनाना है जहां पर लोग इस लिंक को फॉलो करके आपके वेबसाइट पर आ सके जैसे कि:-

Social media:- जब भी आप अपने पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो वहां से आपको नो फॉलो बैक लिंक मिल जाता है।

Question Answer website:- इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर सवाल जवाब किया जाता है तो आप उन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर अपने सवाल को पूछ सकते हैं और वहां पर अपने वेबसाइट का भी लिंक डाल सकते हैं या फिर किसी के सवाल का जवाब दे सकते हैं और अपने वेबसाइट का लिंक डाल सकते हैं।

Blog Comment:- इंटरनेट पर बहुत से ब्लॉग हैं जहां पर आप कमेंट के मदद से बैक लिंक बना सकते हैं जैसे कि आप इस पोस्ट के नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करेंगे और वहां पर वेबसाइट के स्थान पर अपने वेबसाइट का लिंक डालेंगे तो आपका एक बैक लिंक बन जाएगा।

Backlink बनाते समय कौन सी गलती न करे

यहां पर मैं आपको कुछ ऐसी गलतियां बता दे रहा हूं जो नए लोग करते हैं और आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करना है।

  1. Link spam:- आपको किसी वेबसाइट पर spam नही करना है जैसे कि अगर आपको कोई ऐसा blog मिल जाता है जहाँ पर link तुरंत approve होता है तो लोग वहां केवल अपने वेबसाइट का link ही डालने लग जाते है, तो आपको ये बिल्कुल नही नही करना है, आप पहले अच्छा का बड़ा comment लिखे तब अपने वेबसाइट का post Related link दे।
  2. 4-5 backlink:- एक वेबसाइट से केवल आपको 4-5 Backlink बनाना है इससे ज्यादा नही।
  3. Limited Back link:- आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है कि एक ही दिन में कई सारे बैकलिंक बनाने शुरू कर दें आपको रोज 20 से 25 Backlink की बनाने हैं अगर पोस्ट ज्यादा है तो और भी बना सकते हैं।
  4. Photo के साथ:- जहां पर फोटो लगाने का ऑप्शन हो वहां पर आप फोटो जरूर लगाएं जैसे कि Quora पर फोटो लगाने का ऑप्शन है।
  5. Home page par Backlink:- बहुत से लोग बैकलिंक बनाते समय केवल अपने होम पेज का लिंक ही शेयर करते हैं लेकिन आपको होम पेज का लिंक शेयर ना करके अपने पोस्ट का लिंक शेयर करें।

Backlink से जुड़े सवाल और उनके जवाब

प्रश्न:- नयी वैबसाइट पर कितने दिनो बाद backlink बनाए?

उत्तर:- 70-100 पोस्ट करने के बाद।

तो यहा पर अब आपको पता चल गया की Backlink क्या है और backlink कैसे बनाए, इसके तरीके,  Dofollow और Nofollow मे अंतर। अब अगर आपके मन मे कोई भी सवाल है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताए मैं आपके सभी सवालो के जवाब जल्द देने की कोशिश करुगा। 

 

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

Leave a Reply