अपने ब्लॉग के लिए अच्छा Domain कैसे चुने

बहुत से नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग का Domain चुनने में गलती कर देते हैं जिससे मैं आगे चलकर बहुत दिक्कत होती है तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अपने बिजनेस या ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन कैसे चुने

Hello Bloggers 🙂 मेरा नाम अनुराग आज हम जानेंगे कि हम अपने blog या website के लिए अच्छा Domain कैसे चुन सकते है, तो चलिए विस्तार से जानते है।

अपने Blog के लिए अच्छा domain कैसे चुने

Domain क्या है और Domain कैसे काम करता है, इस पर मैंने पहले से ही एक आर्टिकल लिखा हुआ है अगर आपने उसको नहीं पढ़ा है तो उसका लिंक मैं आपको नीचे दे रहा हूं आप उसे जाकर पढ़ लीजिए ताकि आपको डोमेन के बारे में पूरी जानकारी हो जाए।

किसी भी वेबसाइट के लिए या ब्लॉक के लिए अच्छा Domain सुनना बहुत ही मुश्किल भरा काम है अगर आप अपने जीवन में किसी बच्चे का नाम रखते है तो उसके लिए बहुत सोचते हैं लेकिन आप जो भी नाम रखते हैं वह नाम पहले से किसी और का भी होता है।

अच्छा डोमेन कैसे चुने
अच्छा डोमेन कैसे चुने

लेकिन इंटरनेट पर आपको अपने डोमेन का नाम सुनने के लिए कोई ऐसा नाम चुनना होगा जो लोग आसानी से याद रख सकें और उस नाम से कोई भी व्यक्ति अभी तक डोमेन ना खरीदा हो क्योंकि यहां पर अगर किसी ने एक नाम से डोमेन खरीद लिया तो आप top level extension के साथ Domain में नहीं प्राप्त सकते हैं।

इसलिए मैं आपको नीचे खुश हूं टिप्स और तरीके बता रहा हूं जिससे आपको बहुत आसानी हो जाएगी और आप एक अच्छा सा डोमेन सिलेक्ट कर लेंगे।

1. हमेशा top level extension लेने की कोशिश करें

आपने जो भी नाम चुना है या चुनेंगे उसमें आपको यह ध्यान देना है कि उस domain का top level extension .com ही मिले तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि यह एक्सटेंशन सभी लोगों को याद रहता है और आप किसी भी व्यक्ति को केवल डोमेन का नाम बताएंगे तो वह व्यक्ति अपने से उसमें .com extension लगाकर ओपन करने की कोशिश करेगा।

और अगर आपने जो नाम सुना है आप वही नाम रखना चाहते हैं तो टॉप लेवल डोमेन में और भी बहुत सारे एक्सटेंशन हैं जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि- .Org .Co.in .Net .Info

2. आपके टॉपिक से मिलता-जुलता डोमेन ले

आप जिस टॉपिक पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं अगर उस टॉपिक से मिलता-जुलता डोमेन रहेगा तो इससे आपको बहुत फायदा होगा इससे गूगल में भी रैंकिंग अच्छी होती है और लोगों को समझ में आता है कि यहां वेबसाइट किस टॉपिक पर है जैसे कि आप इस bloggingkaisekare.com को ही देख सकते हैं इसमें साफ साफ पता चल रहा है कि यह ब्लॉग ब्लॉगिंग के ऊपर है तो इसी तरह आपको भी अपने डोमेन में अपने टॉपिक का नाम रखना है।

3. अपने वेबसाइट का main keyword अपने डोमेन में जरूर ले

अगर आप एक माइक्रोब्लॉग बनाना चाहते हैं या कोई छोटा वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसमें आपका जरूरी कीवर्ड होना बहुत ही जरूरी है जैसे कि मान लीजिए आपको अपने ब्लॉग को लैपटॉप के बारे में बनाना चाहते हैं तो इसमें आपको अपने डोमेन में लैपटॉप कीवर्ड को जरूर इस्तेमाल करना है उसके आगे या पीछे आप कोई भी कीवर्ड इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि:-

  • Laptoppoint.com
  • LaptopService.com
  • UseLaptop.com

4. Domain name के नाम को छोटा रखें और तीन Word तक का ही रखें

यह गलती बहुत से लोग करते हैं वह अपने डोमेन का नाम बहुत बड़ा रख लेते हैं जो याद करने में बहुत ही मुश्किल होता है इसलिए आपको अपने Domain का नाम छोटा रखना है जोकि याद रखा जा सके आपको अपने डोमेन का नाम कम से कम शब्दों में रखना है और आपको अपने डोमेन में 3 वर्ड से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है जैसे कि आप इसी ब्लॉग को देख सकते हैं इसमें 3 वर्ड का इस्तेमाल किया गया है।

BloggingKaiseKare.com -> Blogging Kaise Kare = 3 word

5. Domain Name में Keyword के साथ साथ जो दूसरे नाम रखें वह भी एक अच्छा कीवर्ड होना चाहिए

जैसे कि मैंने तीसरे नंबर पर बताया है कि आपको अपने डोमेन में कीवर्ड का इस्तेमाल करना है और उसके अलावा आप किसी भी Word का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप जो दूसरे वर्ड यूज़ करेंगे अगर वह भी गूगल में सर्च किया जाता है तो इससे आपकी रैंकिंग और भी अच्छी हो जाएगी। जैसे कि ऊपर मैंने लैपटॉप का उदाहरण दिया था तो वहीं उदाहरण में आप देख सकते हैं कि लैपटॉप के साथ जिन दूसरे वर्ड का यूज किया है उसमें वह वर्ड भी बहुत ही ज्यादा सर्च किया जाता है। जैसे:-

  • LaptopKaiseBanaye.com
  • LaptopFree.com
  • Fastlaptop.com

जैसे कि आप यहां पर देख सकते हैं डोमेन के नाम में Kaise, Banaye, Free, Fast शब्द आ रहे हैं और यह सब गूगल पर बहुत सर्च किया जाता है तो आप इसका भी फायदा उठा सकते हैं।

6. Brand Name चुने

अगर आपको लगता है कि आगे चलकर आपके Domain के नाम से कोई ब्रांड शुरू कर सकते हैं तो आप कोई ऐसा नाम सुनने जो एक ब्रांड की तरह हो जैसे कि आप और भी कंपनियों के नाम देख सकते हैं उनके ब्रांड के नाम से ही उनके वेबसाइट का नाम होता है।

7. बड़े वेबसाइट के डोमेन के नाम को कॉपी ना करें

कुछ लोग बड़े प्रचलित वेबसाइटों के Domain को कॉपी करते हैं और उनके नाम के आगे या पीछे अपने से कुछ नाम जोड़कर अपना डोमेन बना लेते हैं लेकिन इससे उनको ज्यादा फायदा नहीं होता है क्योंकि लोग समझते हैं कि कौन सा वेबसाइट पहले बना है और कौन सा बाद में।

और इससे आपकी कोई ज्यादा पहचान भी नहीं बनती है लेकिन आप अपना खुद का कोई डोमेन सुनेंगे और उस पर काम करेंगे तो इससे आपका इंटरनेट पर अलग ही पहचान बनेगा

8. गूगल का इस्तेमाल करें

अगर आप अच्छा सा नाम नहीं सोच पा रहे हैं तो आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं वहां पर आप सर्च करके अपने लिए एक अच्छा सा नाम चुन सकते हैं मैंने एक बार अपने यूट्यूब चैनल के लिए नाम खोजने के लिए Google translator का इस्तेमाल किया था वहां पर मुझे जो भी नाम सोचता था उसे गूगल ट्रांसलेटर पर डाल देता था इससे गूगल ट्रांसलेटर नीचे बहुत सारे उसे शब्द से related शब्द दिखाने लगता है जिससे बहुत ही आसानी हो जाती है लेकिन यह काम Google translate के desktop mode पर काम करता है।

9. इसके लिए थोड़ा समय दें

डोमेन का नाम चुनने के लिए आपको जल्दबाजी नहीं करना है आपको इसके लिए कुछ समय देना है जब तक आपको एक अच्छा नाम ना मिल जाए आपको किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करनी है।

10. दोस्तों की सहायता लें

अगर आप अच्छा सा नाम नहीं सुन पा रहे हैं तो आप अपने दोस्तों से पूछ सकते हैं वह आपको नाम बता सकता है और अगर आपने कोई नाम चुना है तो अपने दोस्तों को वह नाम बताओ और उनसे पूछो कि यह नाम आसान है और याद करने लायक है या नहीं।

11. गिनती और कोई mark न use करे

आपको अपने डोमेन में किसी भी तरह का नंबर नहीं जोड़ना है और ना ही किसी भी तरह का चिन्ह का इस्तेमाल करना है आपको अपने Domain का नाम आसान रखना है, आपको अपने डोमेन का नाम इस प्रकार नहीं रखना है जैसे:- bloggingkare234.com

12. Success Blogger से पूछ सकते है

इंटरनेट पर बहुत सारे ब्लॉगर हैं उनसे आप अपने डोमेन का नाम पूछ सकते हैं या फिर आपने जो Domain का नाम Select किया हुआ है उनसे पूछ सकते हैं कि यह यह डोमेन इस टॉपिक के लिए कैसा रहेगा।

13. खरीदने में देरी ना करें

अगर आप ने तय कर लिया है कि आपको किस नाम से डोमेन खरीदना है तो आप डोमेन को खरीदने में देरी ना करें, क्योंकि अगर कोई और उस डोमेन को खरीद लेगा तो आप उस डोमेन को प्राप्त नहीं कर सकते हैं इसलिए आप जल्दी से उस डोमेन को अपने नाम पर रजिस्टर कर लीजिए।

WordPress website की Speed कैसे बढ़ाये – Fast Loading

यहां पर मैंने लगभग सभी जरूरी बातों को बता दिया है अगर आप भी आपके मन में कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

Leave a Reply