Blogger vs WordPress in Hindi | Best Platform for Blogging

अपने Blog को बनाने के लिए सबसे ज्यादा दो ही Platform सबसे ज्यादा फेमस हैं Blogger और WordPress, तो आज हम इन्हीं दोनों के बारे में बात करने वाले हैं इस Post में आपको Blogger और WordPress के Pros और Cons बताऊंगा।

और आपको Blogger और WordPress में से किसका उपयोग करना चाहिए। और इनके बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाला हुं।

Blogger vs WordPress In Hindi | दोनों मे अंतर

Blogger और WordPress में सबसे बड़ा अंतर यह है कि Blogger में आपको कोई Hosting का use नही करना होता है, लेकिन WordPress पर आपको Hosting खरीदनी पड़ती है और इसमें आपको एक C Panel मिलता है जहाँ से आपका पूरा Control होता है।

Blogger vs WordPress in Hindi
Blogger vs WordPress in Hindi

तो चलिए सबसे पहले यह देख लेते हैं की Blogger में कौन सा फीचर मिलता है और WordPress में कौन सा फीचर मिलता है और किस में कौन सा फीचर नहीं मिलता है।

Blogger vs WordPress in Hindi

 

FeatureBloggerWordPress
High SecurityYesNo
Blog Speed OptimizationNoYes
Advance SeoNoYes
Full CustomizationNoYes
Cheap PriceYesNo
Add PluginNoYes

Blogger और WordPress पर क्या होता है

ब्लॉगर पर Blog को बनाया जाता है, Google ने blogger को pyra Labs नामक कपंनी से 2003 में ही खरीद लिया था, अभी के समय Blogger.Com और Blogspot.com दोनो ही Google का ही product hai. आप यहा पर Blog बनाकर अपने Article और पोस्ट को Publish कर सकते है।

जैसे कि आप अभी मेरे ब्लॉग पर पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो इस तरह के सभी Blog Blogger और WordPress पर बनाया जाता है। इन्हें CMS (Content Management system) कहते है।

Blogger और WordPress की तरह और भी बहुत सारे Platforms है जहां पर आप अपने ब्लॉग को बना सकते हैं, लेकिन ये दोनों सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

Top 5 CMS List

  1. WordPress.org
  2. Joomla
  3. Drupal
  4. wix
  5. Blogger

Blogger & WordPress क्या है और इनके बारे में (Blogger vs WordPress in Hindi)

Blogger

Blogger गूगल का ही एक Product है जहां पर आप अपने Blog को Free में बना सकते हैं और आप चाहे तो यहां पर अपना एक Custom Domain Add करके अच्छे से काम कर सकते हैं। जितने भी सफल ब्लॉगर हैं सभी ने इसका इस्तेमाल जरूर किया है।

इसमे अपना blog बनाने के लिए आपके पास Gmail/Google Account होना जरूरी है, और Blogger में आप एक Gmail id पर 100 Blog बना सकते है।

Blogger में आपको Hosting free रहता है बल्कि उनका पूरा Setup तैयार रहता है आपको बस अपना domain यहा पर add करके settings करने है और थोड़ा Customization के बाद आपका ब्लॉग बन जाता है।

WordPress

इसमे आपको एक अच्छी hosting खरीदनी होगी और उस hosting पर आपको अपना WordPress Install करना होगा, फिर वहा से आप Login id Password बना कर अपने WordPress को open करके जो भी और जैसा भी चाहे ब्लॉग बना सकते है।

WordPress में आप सब कुछ change कर सकते है बस आपको उतना पता होना चाहिए, और यह आप जितने चाहे उतने blog बना लो, आप ज्यादा ब्लॉग बनायेगे तो ज्यादा अच्छी hosting भी लेनी होगी।

WordPress को 2003 में 27 मई को शुरू किया गया था। और इसके बहुत से user है ये blog खुद wordpress पर है।

 

Coding Language Support

Blogger

इसमे HTML, JavaScript, CSS, जैसे Coding Language को Support करते है, इस भाषा से आप अच्छा basic Blog बना सकते है।

WordPress

ये PHP और MYSQL भाषा पर लिखा गया है और इसमे PHP, HTML, CSS, JavaScript जैसे कई भाषाओं को support करता है। और इनकी मदत से आप किसी भी तरह का blog बना सकते है।

Subdomain

Blogger

यहा आपको .Blogspot.com पर Subdomain मिलता है। Blogger.com पर आप अपने ब्लॉग को manage कर सकते है। मतलब इनका दो domain है। blogger.com और Blogspot.com

WordPress

इसका भी दो डोमेन है WordPress.com और WordPress.org
लेकिन आप यहा केवल wordpress.com पर ही free में blog बना सकते है, अगर WordPress.org पर जाएंगे तो उसके लिए आपके पास domain और hosting दोनो ही होना जरूरी है।

Security

Blogger

ब्लॉगर सबसे ज्यादा जो प्रसिद्ध है वह उसकी Security है क्योंकि अगर आपका Blog आगे चलकर प्रसिद्ध होने लगता है तो Hacker उसको Hack करने के लिए कई सारे प्रयास करता है।

लेकिन Blogger Google की Product है तो इसे hack करना बहुत ही मुश्किल है। क्योंकि इसमें Google की Security का इस्तेमाल किया जाता है।

WordPress

इसमे आपके हाथ मे सारा Control रहता है तो ये आपके हाथ मे है कि आप अपने Blog को कितना Secure कर सकते है, अगर आपने कोई गलती कर दिया तो आपकी site यहा तुरंत hack हो जाएगी।

Google बहुत ही Advance Security का use करता है, लेकिन आप खुद यहा Plugin की मदत से अच्छा Security लगा सकते है।

Service

Blogger

Blogger में आपको सभी Services Free में मिलते है, ब्लॉगर आपको Free Hosting, SSL भी देता है, और भी अपने सभी Services को बिल्कुल free में अपने user को देता है। बस एक 500 रुपये का डोमेन ख़रीदना होगा, और उसे Blogger से Connect करना होगा।

WordPress

WordPress को download और install करने के लिए आपको WordPress को कोई भी पैसा नही देना होता है आप WordPress को free में उसे कर सकते है।
लेकिन आपको Hosting, SSL और Domain खरीदना होगा, इसके लिए Market में बहुत सी अच्छीअच्छी Company है। जहाँ से आप ये सब खरीद सकते है, इस सभी के लिए आपको 3 से 5 हज़ार रुपये खर्च करना पड़ेगा।

Ownership

Blogger

Blogger में आप ज्यादा कुछ Changes नही कर सकते है क्योंकि Blogger आपको कुछ option देता है, और यहां आप खुद इसके मालिक नही होगी यह आप अपने मर्जी से अपने blog को नही बना सकते है।

लेकिन आज के समय बहुत से template है जिसका use करके आप देखेंगे में अच्छा blog बना सकते है।

WordPress

जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि आप यहा से सब कुछ कर सकते है किसी भी तरह का ब्लॉग बना सकते है, Facebook जैसी भी।

Features

Blogger

इसमे आपको ज्यादा कुछ Feature नही मिलता बस आप अपना ब्लॉग बना कर उसमें कुछ जरूरी Basic Settings कर सकते है। जैसे- Title, meta description, Description, Custom Robot, etc.

WordPress

यहा पर आप plugins को अपने Blog में Install करके बहुत कुछ कर सकते है,
WordPress पर आप सभी Advance चीज़े कर सकते है, Customization, SEO, और भी बहुत कुछ।

WordPress के मदत से बहुत से काम करने में आसानी हो जाती है, बस एक click करना होता है और सारे काम हो जाते है, इसकी मदत से Rank करना थोड़ा आसान हो जाता है।

Blogger और WordPress दोनो में से कौन सा use करे। (Blogger vs WordPress in Hindi)

आपको मैं बता दु अगर आप एक नए blogger है जिन्होंने अभी Blogging के बारे में सब कुछ नही जाना है जैसे seo, Keyword Research, On Page seo, Off Page seo, Customization करना तो अभी आप Blogger का use करे।

पहले आप Blogging के Basic को सही से जाने फिर उसके बाद आपको जब सभी Basic जानकारी हो जाये तो आप WordPress पर आ सकते है।

क्योकि जब आपको Basic चीज़े पता नही रहेगी तो आपको Advance WordPress समझ कैसे आएगा। बिना ज्ञान के wordpress पर आना मतलब की पैसे खराब करना।

मै खुद 3 साल तक Blogger पर काम किया और फिर सब कुछ सही से समझा फिर उसके बाद WordPress पर move किया।

अब अगर आप Blogging के बारे में अच्छे से जानते है तो यार आपको देर नही करनी चाहिए आपको तुरंत WordPress पर आ जाना चाहिए। मै बहुत पहले blogging को सीख लिया था लेकिन कम पैसे के कारण से मैं wordpress पर जल्दी नही आ सका।

जब आप Blogger से WordPress पर आएंगे तो आपको बहुत से नयी चीज़े सीखने को मिलेगी। तो अब आपको Blogger vs WordPress के बारे मे पता चल गया है मुझे उम्मीद है की आपके सवाल Blogger vs WordPress का जवाब मिल गया होगा।

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

This Post Has 4 Comments

  1. Obituary

    Excellent post. I certainly love this website. Stick
    with it!

Leave a Reply