हिंदी या English या Hinglish Blogging के लिए कौन सा भाषा अच्छा है

अगर आपको कोई ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं तो आप सोच रहे होंगे की मैं अपने Blog को किस भाषा में शुरू करूं तो यहां पर मैं आज आपको कुछ ऐसे जरूरी जानकारी दूंगा जिससे आप एक अच्छा भाषा चुन सकते है।

Hello Bloggers 🙂 मेरा नाम अनुराग सिंह है तो चलिए अब हम ब्लॉगिंग भाषा के बारे में विस्तार से जानते हैं।

हिंदी और Hinglish में क्या अंतर है?

तो यहां पर मैं सबसे पहले हिंदी और Hinglish के बारे में बता देता हूं, अगर आप Hinglish के बारे में पहली बार सुन रहे हैं तो मैं आपको बताता हूं की हिंदी और Hinglish में क्या अंतर होता है।

जैसे कि हिंदी में लिखा जाता है :- आदित्य एक अच्छा लड़का है।

अब इसी को Hinglish में कुछ इस तरह लिखा जाता है:- Aditya Ek Accha Ladka hai.

तो अब आपको यहां पर पता चल गया है की हिंदी और English को मिलाकर Hinglish बनाया गया है और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा व्हाट्सएप पर किसी से बात करने के लिए किया जाता है।

Blogging के लिए कौन सा भाषा अच्छा है
Blogging के लिए कौन सा भाषा अच्छा है

हिंदी और hinglish में से कौन सा सबसे अच्छा है?

यहां पर मैं आपको सीधे-सीधे बताना चाहता हूं कि आप जिस भाषा में लिख सकते हैं उसमें लिखें आप चाहें हिंदी में लिखें या फिर Hinglish में लिखे, इंटरनेट पर दोनों ही तरह के भाषा को पढ़ने वाले लोग हैं। लेकिन अगर आप हिंदी भाषा में लिखेंगे तो आपके इस पेज को कोई भी किसी भी भाषा में आसानी से Translate कर सकता है।

SEO के लिए हिंदी सही है या Hinglish

अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि कौन सी भाषा SEO के लिए अच्छा होता है, यह बात सही है कि लोग इंटरनेट पर Hinglish भाषा में ज्यादा सर्च करते हैं लेकिन गूगल उस भाषा को भी हिंदी में ही लेता है जैसा कि आप गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं वहां पर हिंदी Content भी दिखाई देंगे और Hinglish Content भी। तो इससे SEO में कोई भी फर्क नहीं पड़ता है।

लेकिन हिंदी कांटेक्ट को भी लिखते समय आपको उसमें उस Article का main कुछ Keywords Hinglish में लिखना है, और जहां पर English की जरूरत हो वहां पर आप English में ही लिखे। अब यह आपके ऊपर है कि आप किस तरह लिखते हैं।

WordPress website की Speed कैसे बढ़ाये – Fast Loading

तो अब आपको पता चल गया है कि हिंदी और Hinglish में से कौन सी भाषा में अपना ब्लॉग बनाना है।

हिंदी और English में से कौन सी भाषा चुने

तो आप हम बात कर लेते हैं कि हिंदी और इंग्लिश में से कौन सी भाषा चुनें यहां पर जरूरी ही नहीं है कि आप इंग्लिश भाषा ही चुने अगर आपको कोई और भाषा भी आती है तो आप उसको भी चुन सकते हैं तो अब हम अपने टॉपिक पर चलते हैं।

हिंदी भाषा दुनिया में दसवें नंबर पर है और हिंदी 260 मिलियन लोग बोलते हैं लेकिन इंग्लिश 430 मिलियन लोग बोलते हैं लेकिन यहां पर आपको अभी और भी बातों का ध्यान देना है।

इंटरनेट पर जितने भी जानकारी इंग्लिश में उपलब्ध है वह सभी जानकारी अभी हिंदी में 1% ही उपलब्ध है, तो आप यहीं से सोच सकते हैं कि हिंदी में कितना कम कंपटीशन है।और गूगल भी हिंदी को अच्छे से समझ रहा है और हिंदी ब्लॉग को रैंक करा रहा है

इंग्लिश में कंपटीशन बहुत ही ज्यादा है लेकिन हिंदी में बहुत ही कम कंपटीशन है और हिंदी भाषा को बोलने वाले लोग अभी इंटरनेट को सही से इस्तेमाल नहीं करते हैं आगे चलकर हिंदी बोलने वाले लोगों की संख्या इंटरनेट पर और भी बढ़ने वाली है। तो चलिए अब हम इन दोनों भाषा के फायदे और नुकसान देख लेते हैं।

इंग्लिश भाषा के फायदे
  • इंग्लिश भाषा में आपको अच्छी कमाई होती है।
  • इंग्लिश भाषा में आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • इंग्लिश भाषा बोलने वालों की संख्या बहुत ही ज्यादा है इसीलिए इसे सर्च भी बहुत ज्यादा किया जाता है।
इंग्लिश भाषा के नुकसान
  • इंग्लिश भाषा में आप जो कांटेक्ट ले करेंगे वह इंटरनेट पर पहले से ही उपस्थित रहेगा और इसीलिए आपको बहुत बड़े-बड़े वेबसाइटों से कंपटीशन करना होगा।
  • इसमें आपके ब्लॉग पर ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा तभी आपका ब्लॉग रैंक होगा
हिंदी भाषा के फायदे
  • इसमें आपको बहुत ही कम कंपटीशन मिलेगा जिससे आपके वेबसाइट की रैंकिंग बहुत तेजी से बढ़ेगी।
  • यहां पर आपको बहुत सारे टॉपिक मिल जाएंगे जिस पर आप अपने ब्लॉग को बना सकते हैं और कांटेक्ट लिख सकते हैं।
हिंदी भाषा के नुकसान
  • यहां पर आपको कमाई थोड़ा कम होगा क्योंकि गूगल ऐडसेंस हिंदी ब्लॉग पर CPC कम देता है।लेकिन जब आपके पोस्ट रैंक होंगे और उस पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा तो कमाई अपने आप ही बढ़ जाएगी।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि आपको कौन सी भाषा चुननी है, लेकिन आप जिस भाषा को अच्छी तरह से जानते हैं उसी भाषा में ब्लॉगिंग करें और भी बहुत सारे भाषा हैं जो गूगल पर बहुत ही सर्च किए जाते हैं और वहां पर कंपटीशन और भी कम है तो अगर आपको और भाषाएं आती हैं तो उन पर अपने ब्लॉग बनाएं।

अब अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हम उस सवाल का जवाब जरूर देंगे और उस सवाल से और लोगों की मदद हो जाएगी जिनके मन में यह सवाल आएगा जो आपके मन में आया है

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

Leave a Reply