Domain Authority क्या है, और Website का Domain Authority कैसे बढ़ाएं?

गर आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता होना चाहिए कि Domain Authority क्या है, अपने Website की domain Authority कैसे Check करे, इसके फायदे क्या है और अपने Blog की domain Authority कैसे बढ़ाये, तो चलिए आप हम इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

हमारे भारत में अब बहुत से नए ब्लॉगर आ रहे हैं जो ब्लॉगिंग करते हैं और ब्लॉगिंग करने के लिए वह सभी एक डोमेन खरीद कर अपना ब्लॉक बनाते हैं और उस पर अपने जानकारी को शेयर करते हैं।

Domain Authority kya hai
Domain Authority kya hai


और फिर जब वह जानकारी Google में रैंक होता है तो उससे उस ब्लॉगर के ब्लॉग पर बहुत ही अच्छी ट्रैफिक आती है जिससे उस ब्लॉगर की अच्छी कमाई हो जाती है ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी रैंकिंग होता है।

और सर्च इंजन में रैंक करने के लिए बहुत सारे तरीकों को उपयोग किया जाता है, और इसे SEO (Search engine optimization) भी कहते हैं, किसी भी ब्लॉग का SEO करने के लिए Backlinks और Social sharing आदि तरीको का use किया जाता है। और इन्हीं तरीकों में से एक तरीका है Website का Domain Authority

Domain Authority क्या है


SEO के लिए Domain Authority बहुत ही जरूरी होता है, इसकी मदद से आप के वेबसाइट के किसी भी पेज को गूगल में Rank करने में आसानी होती है, आपका कोई भी डोमेन जितना ही पुराना होगा उसकी डोमेन अथॉरिटी बढ़ती चली जाएगी।

Domain Authority को Moz Company ने बनाया है और domain Authority को Short में DA कहा जाता है, website के DA को 1 से 100 तक की Rating में बताया जाता है।

ये एक ऐसा tool है जो कि ये माप कर बताता है कि किस website की Domain Authority कितनी है। अगर आपके वेबसाइट की जितनी ज्यादा डोमेन अथॉरिटी होगी आपका पेज उतना ही जल्दी गूगल में रैंक करेगा।


आपका डोमेन जितना पुराना होगा आपके डोमेन की अथॉरिटी उतना ही बढ़ती जाएगी डोमेन अथॉरिटी ज्यादा होने से Search engine को यह पता चलता है कि आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर जो भी सुविधाएं उपलब्ध हैं वह सभी भरोसे लायक हैं इसीलिए जैसे डोमेन की अथॉरिटी ज्यादा होती है उस पर सर्च इंजन सबसे ज्यादा भरोसा करता है और उस पेज को रैंक कराता है।

अगर आपका कोई नया ब्लॉग है तो अभी उसका डोमेन अथॉरिटी एक नंबर से शुरू होगा और फिर वह समय के साथ बढ़ता चला जाएगा और फिर आपका डोमेन भी सर्च इंजन में तेजी से रैंक होगा।


Domain Authority कैसे Check करे

अपने डोमेन की अथॉरिटी चेक करने के लिए आपको कई सारे तरीके मिल जाएंगे लेकिन मैं आपको यहां पर Moz extension और एक वेबसाइट की मदत से Domain Authority Check करना बताऊंगा।

Moz Extension – Domain Authority Check

आप चाहे तो Moz के द्वारा बनाया गया जो टूल है उसी की मदद से अपने फिर साइड की डोमेन अथॉरिटी पता कर सकते हैं, यहां पर सबसे ज्यादा जो उपयोग किया जाता है वो Moz का Extension है।

आपको अपने Chrome Browser में Moz Extension को install कर लेना है, मैं आपको Moz Extension Download Link दे रहा हूं जहां से आप उस पेज पर पहुंच जाएंगे और आप इस टूल को अपने ब्राउज़र में इंस्टॉल कर सकते हैं।

आप चाहे तो गूगल पर भी Moz Extension Search करके इसे अपने Browser में Install कर सकते है, फिर इसके बाद आपको इनके वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा आप इनके वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लीजिए।

फिर उसके बाद आपको जिस भी वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी पता करना है उस वेबसाइट को खोल दीजिए आप किसी के भी वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी पता कर सकते हैं, फिर इसके बाद आपको बगल में पर की तरफ दिख रहे Moz Extension पर Click करना है।

अब आपके सामने उस website का DA आपके सामने आ जाएगा यह जो तरीका है यह थोड़ा बड़ा तरीका है लेकिन आपको इसे पहली बार सही से सेट कर देना है फिर उसके बाद आपको किसी भी वेबसाइट को ओपन करके बस इस टूल पर Click करना है और फिर उस वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी आपके सामने आ जाएगा।

Website Tool से DA पता करे

वेबसाइट की मदद से किसी भी डोमेन की अथॉरिटी पता करना बहुत ही आसान है आपको गूगल में “Domain Authority Checker” Search करना है फिर आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाएंगे जहां पर आप जिस वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी पता करना चाहते हैं उसका URL पेस्ट करके उसे URL का डोमेन अथॉरिटी पता कर सकते हैं।

मैं आपको यहां पर वेबसाइट का लिंक दे रहा हूं जहां से आप किसी भी वेबसाइट का लिंक पेस्ट करके उसका डोमेन अथॉरिटी पता कर सकते हैं।

Domain Authority कैसे बढ़ाएं

अपनों के साइड के डोमेन की अथॉरिटी बढ़ाने के लिए आपको कई सारे काम को करना होता है तो यहां पर मैं आपको कुछ जरूरी तरीके बता देता हूं जिसकी मदद से आप अपने डोमेन की अथॉरिटी बढ़ा सकते हैं।

Backlink

अपने वेबसाइट के डोमिनो थोड़ी बढ़ाने के लिए आपको दूसरे अच्छे ब्लॉग और वेबसाइट से Backlink बनाना होगा, ध्यान रहे कि आप जिस वेबसाइट से Backlinks ले रहे हैं वह एक अच्छी वेबसाइट हो और आपके वेबसाइट के टॉपिक से रिलेटेड हो।

Backlinks बनाने के लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान देना होता है कि आप को खराब और Spam वेबसाइट से Backlink नहीं बनाना है।

Social Sharing

आप अपने वेबसाइट के सभी लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करें जब वहां से कोई भी व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके आएगा तो आपके वेबसाइट की रैंकिंग और डोमेन अथॉरिटी बढ़ेगी।

Internal Linking

आपको अपने पोस्ट मे Internal Linking करना है, आपको दूसरे पोस्ट के या दूसरे वेबसाइट के पोस्ट को अपने पोस्ट में लिंक कर सकते हैं इससे भी आपके वेबसाइट के डोमेन का अथॉरिटी बढ़ेगा।

तो अब आपको पता चल गया है कि रोमन अथॉरिटी बढ़ाने के लिए आपको उन वेबसाइट से बैंक लिंक लेना है जिनका पहले से ही डोमेन अथॉरिटी ज्यादा है।

मैंने आपको बता दिया कि डोमेन अथॉरिटी क्या होता है और इसको कैसे चेक करते हैं और Domain Authority को कैसे बढ़ाया जाता है और यह काम कैसे करता है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं हम आपको उस सवाल का जवाब जल्द से जल्द और जरूर देंगे।

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

This Post Has 2 Comments

  1. Saloni Shukla

    User friendly theme lagao bhai pehle… varna visitor bounce back maarega… ye koi theme lagata hai chamkili colour ki … bhai light colour ki theme lagao..

  2. Anurag

    Thank you, main isko Light Color karne wala hu, bas thoda kaam aur hai ho jaaye bas

Leave a Reply