Domain क्या होता है और डोमेन काम कैसे करता है? पूरी जानकारी

आपने इंटरनेट पर जिस भी Website को खोलें होंगे उसने एक URL जरूर होता है जिसे Domain कहते हैं अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि Domain क्या होता है और डोमेन किसे कहते हैं, और अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं तो इसमें भी आपको Domain के बारे में कई बार सुना या पढ़ा होगा, तो आज मैं आपके सभी सवालों का जवाब देने वाला हूं।

Hello Bloggers 🙂 मेरा नाम अनुराग सिंह है तो चलिए अब हम डोमिन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Domain क्या होता है? (Domain Kya Hota hai)

जिस तरह हमारे मानव जीवन में किसी भी व्यक्ति को जानने और पहचानने के लिए उसका नाम रखा जाता है और उस व्यक्ति से मिलने के लिए उसका कोई पता (Address) होता है, इसी प्रकार इंटरनेट की दुनिया में हर एक website का नाम होता है जिससे हम लोग उस नाम से उस website जानते हैं जैसे कि google.com, लेकिन कंप्यूटर किसी भी Domain का पहचान उसके IP Address से करता है। जिसे कंप्यूटर आसानी से समझ जाता है कि ये कौन सी वेबसाइट है और हर एक वेबसाइट का एक IP Address जरूर होता है।

domain kya hota hai
domain kise kahate hai

मतलब की इंटरनेट पर हर एक डोमेन का एक IP Address जरूर होता है, डोमेन के नाम को याद करना और समझना हम इंसानों के लिए बहुत ही आसान होता है लेकिन हम ip-address को याद नहीं रख सकते हैं तो अब आपको पता चल गया होगा की डोमेन से केवल वेबसाइट की पहचान होती है।

IP Address Example:- 2001:4860:4860::8844

एक URL में कई सारे चीज़े आती है जैसे कि इस वेबसाइट का URL http://www.Bloggingkaisekare.com है तो इसमे कई सारी चीज़ें है

  • http:// :- Hypertext Transfer Protocol
  • www. :- World Wide Web
  • Bloggingkaisekare :- Domain का नाम
  • .Com :- Domain का Extension

ये सभी मिलकर एक domain और वेबसाइट बनाते है।

डोमेन काम कैसे करता है?

जब आप किसी भी Website को खोलते हैं तो उस वेबसाइट का डोमेन आपके द्वारा किये गए रिक्वेस्ट को उस ip Address पर भेजता है, रिक्वेस्ट से मेरा मतलब है कि जैसे आप किसी भी साइट पर किसी वीडियो पर क्लिक करते हैं तो डोमेन तुरंत अपने IP Address की मदद से अपने सर्वर पर जाएगा और वहां पर उस वीडियो को लाकर आपके स्क्रीन पर तुरंत दिखाएगा यह सब काम कुछ सेकंड के अंदर इंटरनेट करता है।

मान लीजिए आपने google.com को ओपन किया तो अब यहां पर तुरंत google.com domain आपके computer के IP Adress से अपने Server के IP Address पर तुरंत एक रिक्वेस्ट भेजेगा, की मुझे Google.com पर जो file है उसे इस Computer के IP Address पर भेजो।

तो अब वहां पर वह Server google.com के फाइल में जो भी जानकारी रहेगी वह सब तुरंत आपके कंप्यूटर के IP Address पर भेज देगा और वही आपके स्क्रीन पर आपका google.com ओपन हो जाएगा।

Domain Kaam kaise karta hai
Domain kis prakaar kaam karta hai

अगर डोमेन को सर्वर से कनेक्ट नहीं किया जाता है तो डोमेन काम नहीं करेगा क्योंकि उसे काम करने के लिए एक सरवर की जरूरत होती है जहां पर वह अपने वेबसाइट के जरूरी जानकारी को सेव रख सके और जो कोई भी उससे वह जानकारी मांगे उसे तुरंत अपने उपयोगकर्ता के पास प्रस्तुत करें।

जैसे कि किसी दुकानदार को अपने सामान को रखने के लिए एक स्थान की जरूरत होती है ताकि जो भी ग्राहक उस दुकानदार के पास आए तो वह दुकानदार तुरंत हुआ सामान उठाकर अपने ग्राहक को दे दे।

इसी तरह यहां पर Domain वह दुकानदार है और Server वह स्थान या दुकान।

.Com .In .Org ये सब क्या है?

इन्हें डोमेन का extension कहां जाता है यह कई प्रकार के होते हैं। मान लीजिए कि आपका कोई दुकान है और आपके दुकान का नाम Aditya Infotech है तो अब आप इसी नाम से Domain खरीदना चाहेंगे, लेकिन जब आप डोमेन खरीदने के लिए डोमिन बेचने वाली वेबसाइट पर गए तो वहां पर आपने देखा की AdityaInfotech.com के नाम से पहले ही किसी और ने डोमिन खरीद लिया है क्योंकि ऐसा धरती पर बहुत सारे दुकान हैं जिनका नाम Aditya Infotech होगा।

और उन्होंने आपसे पहले आकर से .Com extension अपने नाम से खरीद लिया तो इसलिए यहां पर और भी बहुत सारे ऑप्शन दिए गए हैं जिससे आपको अपने दुकान के नाम से ही domain खरीद सके, अब यहां पर आपके डोमेन में आपके दुकान का नाम रहेगा और उसके बाद आप जो भी extension खरीदेंगे वह extension रहेगा। जैसे-

  • Adityainfotech.in
  • AdityaInfotech.org
  • AdityaInfotech.shop
  • Etc

Domain कितने प्रकार के होते हैं

जैसा कि मैंने बताया डोमेन बहुत सारे प्रकार के होते हैं लेकिन यहां पर मैं आपको कुछ जरूरी डोमेन के प्रकार बताऊंगा जिससे आप एक अच्छा डोमिन खरीद सकें।

1. Top Level Domain (TLD)

इस list में वे Domain आते है जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और जो domain सबसे ज्यादा प्रचलित हो उसे ही Top Level Domain कहते है, मैं यहां पर कुछ TLD को दिखा रहा हु और वह डोमेन किस काम मे इस्तेमाल होता है ये बता रहा हु।

Top Level DomainUse के लिए है
.comcommercial Site
.orgOrganization Site
.eduEducation Site
.govgovernment site
.infoInformation Site
2. Country-code top-level Domain

इस तरह के Domain अपने देश के नाम पर होता है जैसे कि मैं यहां पर कुछ देश और उनके देश का Domain बता रहा हूं

DomainCountry
.inIndia
.usUSA
.auAustralia
.bdBangladesh
SubDomain क्या होता है

जैसे किआपको पता है कि डोमेन किसे कहते हैं, तो SubDomain भी उसी तरह काम करता है लेकिन यहां पर डोमेन के आगे का जो www होता है उसे हटाकर अगर वहां पर कुछ word लिख दिया जाए तो वह पूरा URL मिलाकर एक Subdomainबनता है जैसे कि- 

  • www.bloggingkaisekare.com इसे Domain कहा जाता है
  • hindi.bloggingkaisekare.com इसे Subdomain कहा जाता है, क्योंकि इसमें www के जगह पर कोई और वर्ड लिखा हुआ है
किस कंपनी से Domain खरीदें

यहां मैं आपको कुछ ऐसी कंपनियों के नाम बता रहा हूं जो सबसे ज्यादा डोमेन बेचती हैं अगर आपको Domain खरीदना है तो आप इन सभी कंपनियों से Domain खरीद सकते हैं।

तो अब आपको पता चल गया है कि डोमेन क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते हैं अब मैं यहां पर कुछ सवाल जवाब कर रहा हूं जिससे आपको और मदद मिल जाएगी अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं ताकि आपके मन में जो सवाल है उसका जवाब और सभी लोगों को मिले।

डोमेन के बारे में कुछ सवाल और उनके जवाब

प्रश्न:- Domain खरीदने के लिए कम से कम कितने रुपए चाहिए?

उत्तर:- अगर आपको टॉप लेवल डोमेन खरीदना है तो आपके पास 500 से ₹700 तक होना चाहिए कभी-कभी ऑफर में ₹100 के आसपास डोमेन मिल जाता है।

प्रश्न:-डोमेन बेचने वाली कंपनी को पैसे कैसे देना होता है?

उत्तर:- पैसे देने के लिए आप डिजिटल तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको Domain के लिए हर साल (लगभग 700₹/Year) पैसे देने होते हैं।

प्रश्न:- किस तरह का डोमेन एक्सटेंशन खरीदें?

उत्तर:- अगर .com डोमेन अभी तक किसी ने नहीं लिया है तो आप .com Domain हीं लें अगर .com डोमेन किसी ने ले लिया है तो आप टॉप लेवल डोमेन में से कोई सा भी ले सकते हैं।

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

Leave a Reply