Micro Niche ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करे?

आज के समय में ब्लॉगिंग में बहुत ही ज्यादा competition होता जा रहा है, इसिलए आज कल सभी Blogger Micro niche blogging भी बहुत कर रहे है, तो आज मैं आपको बताऊंगा की Micro Niche Blogging क्या होता है, Micro Niche Blogging कैसे करे, इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है? मतलब Micro Blogging से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने वाला हु।

Hello Bloggers 🙂 अगर आप ब्लॉगिग कर रहे हैं तो आपको माइक्रो नीचे ब्लॉगिंग के बारे में जरूर सुना होगा, ऐसे में माइक्रो ब्लॉगिंग से जुड़े कई सवाल आपके दिमाग में चल रहे होंगे जिनका जवाब आज आपको मिलने वाला है तो चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Micro Niche Blogging क्या होता है

Micro Niche ब्लॉगिंग में जो ब्लॉग बनाया जाता है वह केवल एक छोटे से टॉपिक पर बनाया जाता है जिसने उस टॉपिक को पूरी तरह से समझाया जाता है, मतलब एक छोटे से टॉपिक पर आधारित ब्लॉग को माइक्रो ब्लॉग कहते हैं। जिस पर केवल उसी टॉपिक से बारे में जानकारी उपलब्ध रहती है।

micro niche blogging kya hota hai
micro niche blogging kya hota hai

छोटा टॉपिक होने के कारण इसमें ज्यादा मेहनत नहीं करना होता है इसमें बहुत ही कम पेज होते हैं बहुत से माइक्रोब्लॉग केवल एक पेज के ही होते हैं जैसे कि मान लीजिए अगर जिओ फोन के ऊपर मुझे कोई जानकारी देना है तो उसके लिए मैं एक माइक्रोब्लॉग बनाऊंगा और उस पर केवल जिओ फोन के बारे में बताऊंगा।

माइक्रोब्लॉग को भी और सभी ब्लॉगो की तरह ही बनाया जाता है लेकिन बस उसमें कुछ सीमित टॉपिक में रहकर काम किया जाता है। जैसे कि आप इसी ब्लॉग को देख लीजिए हम केवल इस पर ब्लॉगिंग के ही बारे में सिखाते हैं तो यह भी एक तरह का माइक्रो नीच ब्लॉग है लेकिन यहां पर ब्लॉगिंग में बहुत सारी चीजें आते हैं तो यह उस तरह का Micro Niche ब्लॉग नहीं है।

अब अगर हम ब्लॉगिंग के ऊपर केवल हम SEO के बारे में बताएं तो उसे माइक्रोब्लॉगिंग कहा जा सकता है माइक्रो ब्लॉगिंग में उसका डोमेन के नाम में आपके टॉपिक का नाम होना बहुत जरूरी होता है जिससे पता चलता है कि इस ब्लॉग पर क्या पोस्ट किया जाता है जैसे कि आप इसी ब्लॉग पर देख सकते हैं यहां पर केवल ब्लॉगिंग के ही बारे में पोस्ट किया जाता है।

Micro Niche ब्लॉगिंग कैसे करें

Micro Niche Blogging करने के लिए आपको पूरा वही सब लगेगा जो एक ब्लॉग को शुरू करने में लगता है अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो वहां पर आपको होस्टिंग और आपके Micro Niche से मिलता जुलता डोमेन नेम खरीदना होगा और अगर आप Blogger.com से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यहां पर आपको केवल एक डोमिन खरीदना होगा।

लेकिन इससे पहले आपको यह चुनना होगा कि आप अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाना चाहते हैं माइक्रो ने इस ब्लॉगिंग एक ऐसा ब्लॉगिंग है जिससे आप कम समय में बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसमें टॉपिक की कोई कमी नहीं होती है।

Micro Topic कैसे चुने

अगर आपको कोई भी टॉपिक चुनना है तो आप इसमें बहुत सारे टॉपिक होते हैं माइक्रो टॉपिक हमेशा नए-नए आते रहते हैं जैसे कि आप किसी केवल एक मोबाइल के ऊपर अपना माइक्रो ब्लॉग बना सकते हैं। जैसे कि- Realme7pro

आप जिस मोबाइल के ऊपर अपना ब्लॉग बनाये, उस मोबाइल के बारे में पूरा का पूरा जानकारी दीजिए, या फिर किसी भी टॉपिक के ऊपर अपना ब्लॉग बना है उसके बारे में पूरा का पूरा जानकारी दीजिए।

आपको सबसे पहले यह देखना है कि आपने जो टॉपिक चुना है उस पर कितने लोग सर्च करते हैं और Keyword पर कितना ज्यादा कंपटीशन है, अगर आपको कोई ऐसा कीवर्ड मिल जाता है जिस पर लोग बहुत ज्यादा सर्च करते हो लेकिन उस पर कंपटीशन बिल्कुल ही कम हो, तो आप उस टॉपिक पर अपना Micro Niche Blog जरूर बनाएं।

Micro Niche Blogging के फायदे

माइक्रोमैक्स ब्लॉकिंग के बहुत सारे फायदे हैं जिनको मैं आपको नीचे बता दे रहा हूं।

  • Micro Niche Blogging में आपको बस एक बार काम करके उसका रैंकिंग बढ़ाना होता है।
  • इस ब्लॉगिंग में आपको बहुत ही कम मेहनत करना पड़ता है।
  • इसमें आपको बहुत ही अच्छे पैसे मिल जाते हैं।
  • माइक्रो ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक कराना आसान होता है।
  • यह ब्लॉक रैंक होने के बाद जल्दी से रैंक आउट नहीं होते हैं।
  • इसमें आपको रोज रोज पोस्ट को लिखना नहीं होता है।

Micro Niche Blogging के नुकसान

इस ब्लॉगिंग के ज्यादा नुकसान नहीं है बस आपको इसमें एक सीमित ट्रैफिक मिलता है, और बाकी सब सही है

Micro Blogging के लिए कुछ Topics

मैं यहां पर कुछ टॉपिक सबको बता दे रहा हूं जिन पर आप अपने ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन यह बहुत अच्छा होगा अगर आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करके कुछ नया लाने की कोशिश करें

  1. पैसे कैसे कमाए
  2. Mobile phone
  3. Seo
  4. Adsense
  5. Backlinks
  6. Ringtone
  7. Love शायरी
  8. Sad शायरी
  9. Wallpaper download
  10. Jio Plan
  11. Airtel plan
  12. Pubg Game
  13. 1 App Download
  14. 1 Software Download
  15. Camera app
  16. Ludo app
  17. DSLR
  18. Lens
  19. Ram
  20. Processor
  21. Any pc part
  22. TV
  23. पनीर बनाये
  24. कोई भी एक खाना बनाने का टॉपिक
  25. Coupon code
  26. Discount
  27. Car accesorios
  28. Google Camera
  29. Printer
  30. Cake बनाये

यहां पर मैंने जितने भी topic बताए ये तो कुछ भी नही आप किसी भी topic पर Micro Blog बना सकते है, लेकिन आपको कोई blog चुनने से पहले उस topic पर अच्छे से Keyword Research कर लीजिए। जब search ज्यादा और Competition कम हो तभी आपको उस Keyword पर काम करना चाहिए।

Micro Blogging से जुड़े सवाल जवाब

यहां पर मैंने कुछ सवाल और उनके जवाब लिखे है आपको इनसे बहुत ज्यादा मदत मिलेगी। और आपके दिमाग मे कोई सवाल हो तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं।

प्रश्न:- micro blog क्या होता है?

उत्तर:- माइक्रोब्लॉग केवल एक छोटे से टॉपिक पर आधारित होता है जिसमे केवल उसी के बारे में बताया जाता है।

प्रश्न:- माइक्रो ब्लॉग बनाने में कितना समय लगता है?

उत्तर:- अगर आपको पता है की आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप एक दिन में ही अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

प्रश्न:- इस ब्लॉग को बनाने में कितना पैसा लगता है?

उत्तर:- अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल के ब्लॉगर पर बना रहे हैं तो वहां पर आपको केवल एक डोमेन खरीदना होगा जो ₹150 से ₹700 में मिल जाता है अगर वर्डप्रेस पर बनाएंगे तो वहां पर आपको होस्टिंग के लिए 2000 से 5000 देना पड़ सकता है।

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

Leave a Reply