Spam Score क्या होता है और इसे कम कैसे करे?

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपने Spam Score के बारे में कही न कही सुना होगा, लेकिन आपको क्या पता है कि अगर आपके ब्लॉग का स्वयं इसको बढ़ जाता है तो आपका ब्लॉग बंद हो सकता है और गूगल सर्च इंजन से भी हट सकता है लेकिन अगर आप इसका ध्यान रखेंगे तो आपको किसी भी तरह का दिक्कत का सामना नहीं करना होगा।

Hello Bloggers 🙂 मेरा नाम अनुराग सिंह है और आज मैं आपको बताऊंगा की Spam Score क्या होता है और इसको कम कैसे करें और Spam Score किन किन कारणों से बढ़ता है और इसके नुकसान क्या क्या है चलिए स्पैम स्कोर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Spam Score क्या होता है?

Spam Score Moz के द्वारा 2015 में बनाया गया एक टूल है जो यह दर्शाता है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट का Spam Score कितना है, अगर आपके ब्लॉक का Spam Score बढ़ता है तो इससे आपके ब्लॉग को बहुत खतरा है इस Spam Score को दो तरह से मापा जाता है।

spam score kya hota hai
spam score kya hota hai
  • Moz spam score को 1 से 17 नंबर के बीच में दर्शाता है कि आपके वेबसाइट या ब्लॉग का Spam Score कितना है।
  • और भी वेबसाइट है जो Spam Score को percentage में मापते है।

तो अब आपको पता चल गया है कि Spam Score क्या होता है और अब आपको अपने वेबसाइट का स्पैम स्कोर चेक करना है और अगर आपके वेबसाइट का spam score ज्यादा नहीं है तो उसे ज्यादा होने भी नहीं देना है और अगर spam score ज्यादा हो गया है तो उसको आप को कम करना होगा।

अपने Blog का Spam Score कैसे चेक कर?

अब अगर आप अपने डोमेन का स्पैम स्कोर चेक करना चाहते हैं तो इसके बहुत सारे तरीके हैं आप चाहे तो गूगल पर “spam Score Checker” Type करके सर्च कर सकते हैं वहां पर आपको बहुत सारे वेबसाइट या टूल मिल जाएंगे जो आपको बताएंगे कि आपके वेबसाइट का spam score कितना है।

लेकिन आज मैं जो तरीका बताने वाला हूं वह Moz के तरीके से बताऊंगा जिसने इसे बनाया है, Moz से भी दो तरीके से इस टाइम स्कोर चेक किया जाता है एक browser extension Moz Bar की मदद से और दूसरा तरीका Moz की वेबसाइट से है।

Moz Bar Extension से Check

Moz Bar Extension को आपको अपने लैपटॉप या डेक्सटॉप के ब्राउज़र में इंस्टॉल करना होगा इसके लिए आपक अपने ब्राउज़र के extension स्टोर पर जाना है और वहां पर सर्च बॉक्स में Moz Bar सर्च करके इस एक्सटेंशन को अपने ब्राउज़र में इंस्टॉल कर लेना है।

Moz Bar Extension
Moz Bar Extension

यहां पर मैं क्रोम ब्राउजर के लिए लिंक दे रहा हूं अगर आप क्रोम ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करके तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं। और अब आप को Moz की वेबसाइट पर जाकर एक अकाउंट बना लेना है और उसी अकाउंट को इस एक्सटेंशन में लॉगिन कर लेना है फिर आप जो भी वेबसाइट खोलेंगे उसके ऊपर या एक्सटेंशन दिखाएगा कि उस वेबसाइट का spam score कितना है।

Moz के Link Explorer Tool की मदत से

आपको Moz.com वेबसाइट पर जाकर एक अकाउंट बनाना है और फिर Moz का Link explorer Tool को ओपन करना है और वहां पर अपनी वेबसाइट का Domain paste करना है और Search ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

moz exp;ore
moz exp;ore

अब आपके सामने आपके वेबसाइट का पूरा जानकारी आ जाएगा और आप वहां पर यह भी देख सकते हैं कि आपके वेबसाइट का spam score कितना हो गया है, और आप चाहे तो और भी दूसरी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं अपने वेबसाइट का स्पैम स्कोर पता करने के लिए।

वेबसाइट का स्पैम स्कोर कितना होना चाहिए?

Moz ने spam score को 0-17 नंबर को तीन भागों में बांटा है, आपको मैं नीचे मैं तीनो के बारे में बता दे रहा हु जिससे आप ये से समझ सकते है कि आपके वेबसाइट पर कितना स्पैम स्कोर खतरनाक साबित हो सकता है। और कितना स्पैम स्कोर नुकसान नही करेगा।

  • अगर आपके website का spam score 4 (0.5%-7.5%) से कम है तो इसका मतलब आपके वेबसाइट पर कोई दिक्कत नही है आप अभी safe zone में है।
  • अगर अगर आपके वेबसाइट का spam स्कोर 5-7 (7.5%-16.2%) है तो इसका मतलब आपके ब्लॉग को एक चेतावनी है, कि अपने spam score को सही कर लो।
  • और कही 8-17 (30.6%-100%) स्कोर है तो इसका मतलब आपका वेबसाइट अब Dangerzone में है इसे तुरंत सही करे नही तो आपका domain कभी भी Google Blacklist कर सकता है।

Spam Score के क्या क्या नुकसान है?

अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट का spam score ज्यादा हो गया है तो उसके बहुत ही नुकसान हैं, जैसे कि-

  • आपके वेबसाइट की ranking खराब हो सकता है।
  • आपका domain blacklist हो सकता है।
  • आपका सारी मेहनत और पैसा खराब हो जाएगा।
Spam Score किन किन कारणों से बढ़ता है और इसे कम कैसे करे?

किसी भी वेबसाइट का spam score बढ़ने के बहुत सारे कारण है यहाँ मैं आपको उन सभी कारणों को बता दे रहा हु। और जब आपको spam score बढ़ने के कारण पता चल जायेगे तो आप समझ जायेंगे की spam score को किस प्रकार कम किया जा सकता है।

WordPress website की Speed कैसे बढ़ाये – Fast Loading

  • अगर आपका post 300 word से कम का होता है तो आपका blog spam बढ़ने लगता है।
  • आप जिस भी वेबसाइट पर backlink बनाये उसका spam score जरूर check कर ले, अगर spam score ज्यादा है तो उस वेबसाइट से backlink न ले।
  • जब आप किसी वेबसाइट पर comment करे तो उसका spam score पता करने के बाद ही comment कमेंट में अपने site का url डाले।
  • अगर आप किसी को अपने site पर link दे रहे है तो उसका spam score जरूर पता कर ले, चाहे वह Comment Link हो या post link हो।
  • अपने पोस्ट में 1000 word पर एक External Link दे।
  • अगर आपके blog पर एक लिमिट में बैकलिंक बनाये न ज्यादा कम न ही बहुत ज्यादा।
  •  

तो यहां मैन आपके सभी सवालों के जवाब दे दिया है अब आपको पता चल गया कि spam score क्या होता है और इसे कैसे कम कर सकते है। अगर फिर भी आपके मन मे कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment करके मुझसे पूछ सकते है

 

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

Leave a Reply