Keyword research क्या होता है और कैसे करे? in Hindi

अगर आप कोई Blog Post लिखते है और आपको Keyword Researchके बारे में नहीं पता कि Keyword Research क्या होता है और Keyword Research कैसे करते है और इसके क्या क्या फायदे है ये सब आप नहीं जानते तो आप बहुत ही बड़ी गलती कर रहे है, आपको Keyword Research के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए।

Hello Bloggers 🙂 मेरा नाम अनुराग सिंह है तो चलिए Keyword Research के बारे में विस्तार से जानते है। 

keywoed research
keywoed research kya hai in hindi

Keyword research क्या होता है? और क्यो जरूरी है? ( in Hindi)

Keyword Research एक ऐसा Process है जिसको search Engine मे Popular और अच्छे Terms को खोजने के लिए Keyword Research किया जाता है, अगर आप कोई Post को अपने Blog पर लिख रहे है और आपने Keyword Research नहीं किया तो आपके Blog का पोस्ट Search Engine मे Rank नहीं होता जिससे आपके Blog पर ज्यादा लोग नहीं आएगे।

अगर आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा लोगो को लाना है तो उसके लिए आपको Search Engine मे अपने Post को Rank कराना पड़ेगा, और जब आपका post Search Engine मे सबसे ऊपर rank होगा तो आपके Blog के post पर ज्यादा से ज्यादा लोग आ सकेगे।

Blog Post मे SEO सबसे बड़ा Step है जिसे करना बहुत ही जरूरी है, मान लीजिये आपको एक पोस्ट लिखना है जिसका Topic है- पैसे कमाए,

  • अब आप यहा पर बिना कीवर्ड रिसर्च के इसका टाइटल बना लेते हैं- घर बैठे पैसे किस तरह कमाया जाता है जिसे केवल 10 लोग ही Search कर रहे है
  • लेकिन अगर आप कीवर्ड रिसर्च करके कोई अच्छा कीवर्ड चुनेगे जैसे कि- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जिसे 10 हजार लोग search कर रहे है 

तो आपके ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे, मेरे कहने का मतलब यह है की कीवर्ड रिसर्च की मदद से उस Word को सर्च किया जाता है जो सबसे ज्यादा लोग सर्च इंजन में Search करते हैं। 

क्योंकि अगर किसी Keyword पर बहुत ज्यादा लोग सर्च कर रहे हैं और आप उसी Keyword पर अपने पोस्ट को लिखेंगे तो आपका पोस्ट Search Engine मे Rank करेगा और वह सभी लोग आपके पोस्ट पर आएंगे जो लोग उस Keyword को Google पर Search करेगे।

तो अब आपको समझ आ गया होगा की Keyword Research से उन keyword को खोजा जाता है जिसे सबसे ज्यादा लोग Search कर रहे हो।

Keywords Research करने के फायदे

अगर आप अपने Blog के पोस्ट को Keyword Research करके लिखेगे तो आपको बहुत से फायदे होगे जिनमे से मैं कुछ फायदे आपको नीचे बता रहा हु-

  1. आपका post Search eangine मे rank करेगा।
  2. आपके Post पर ज्यादा लोग आएगे।
  3. आपकी कमाई बढ़ जाएगी। 
  4. जब आपके Blog post Rank होगे तो लोग आपके ब्लॉग के बारे मे जनेगे।
  5. और आपके blog पर direct आएगे।

Keyword Research के लिए कौन सा tool इस्तेमाल करे

Keyword Research करने के लिए एक Tool का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है लेकिन इंटरनेट पर बहुत सारे टूल हैं जो कि फ्री में है और कुछ Tool के लिए पैसे देने पड़ते हैं, लेकिन जो नए ब्लॉगर होते हैं वह इतना पैसा नहीं दे सकते हैं तो यहां पर मैं आपको दोनों तरह के Tool के बारे में बताऊंगा कि आपको फ्री में कौन सा Tool इस्तेमाल करना चाहिए और पैसे देकर कौन सा Tool इस्तेमाल करना चाहिए।

Best Free Keyword Reseach Tool
  • Google Keyword Planner:- Google ने खुद का एक Tool लाया है जिससे आप फ्री मे google के Search engine के Keyword को खोज और उसका data देख सकते है। इस tool का इस्तेमाल लगभग सभी ब्लॉगर ने किया है क्योंकि जितने भी नए ब्लॉगर आते हैं वह सब इसी Tool का इस्तेमाल करते हैं।
  • THEHOTH:- यह टोल फ्री और बहुत ही अच्छाTool है क्योंकि यह Tool जितने भी डाटा आपके सामने दिखाता है वह सब remrush से लेकर आता है और semrush एक प्रीमियम tool है जिसके लिए बहुत पैसे देने पड़ते हैं।
Best Paid Keyword Research Tool
  • Semrush:- यह टूल बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसमें जो भी डाटा दिखाया जाता है वह लगभग बिल्कुल सही होता है लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको लगभग ₹8000 देने पढ़ते हैं।
  • Ahrefs:- यह टूल भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसके लिए भी आपको ₹8000 के आसपास देने पड़ते हैं इसमें भी जो डाटा दिखाया जाता है वह बहुत ही अच्छा होता है।

अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो आप अभी फ्री वाले टूल का इस्तेमाल करें और जब आप ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमाने लगेंगे तो आप किसी भी तरह के महंगे महंगे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Keyword Research कैसे करते है

अगर आपको एक अच्छा Keyword चाहिए तो आपको Keyword Tool मे जाना है और वहां पर अपना Keyword डालना है और आप वहां पर देखेंगे कि आपके द्वारा जो Keyword डाला गया है उसमे कितना कंपटीशन है और कितने लोग सर्च करेंगे।

आपको उन्हीं Keyword को चुनना है जिसका कंपटीशन बहुत ही कम हो और लोग उसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं कंपटीशन कम होने से आपको अपने पोस्ट को रैंक कराने में आसानी होती है और कंपटीशन ज्यादा होने से आपको बहुत से बड़े-बड़े ब्लॉक को टक्कर देना होता है इसलिए आप कम कंपटीशन वाले कीवर्ड का चुनाव करें।

अच्छे कीवर्ड को चुनने के लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान देना होता है जिसे मैं आपको नीचे बता रहा हूं-

  • Long Tail Keyword:- अगर आप अभी नए ब्लॉगर हैं तो आपको बड़े-बड़े के लिए कीवर्ड को चुनना है जिन पर कंपटीशन बहुत ही कम होता है अगर आप छोटे कीवर्ड चुनेगे तो उस पर कंपटीशन बहुत ही ज्यादा होता है। जैसे कि Rank my Blog की स्थान पर How To Rank My Blog on search engine इस तरह के keywords का use कर सकते है।
  • Low Competition :- आपको हमेशा उसे कीवर्ड को चुनना है जिसमें कम कंपटीशन हो।
  • Higher Search :-  और जिस Keywords को लोग ज्यादा सर्च करते हो उसको चुना है ताकि आपके पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लोग आ सके।
  • High CPC :- जिस Keyword का CPC सबसे ज्यादा हो उसे छूने ताकि आपका कमाई ज्यादा हो।

तो अब आपको पता चल गया है कि आपको एक Keyword में क्या-क्या देखना चाहिए और किस तरह का कीवर्ड सेलेक्ट करना चाहिए।

Google से Keyword कैसे Search करे

अगर आपको गूगल से कीवर्ड सर्च करने का तरीका पता चल जाए तो आप बड़ी आसानी से अपने पोस्ट को गूगल पर रैंक करा सकते हैं, तो चलिए मैं आपको बताता हूं फिर गूगल से किस तरह की वर्ड को चुना जाता है।

Google related searches
Google related searches



मान लीजिए आपके किसी पोस्ट का टॉपिक है कि “रोटी कैसे बनाएं” तो अब आपको गूगल पर जाना है और वहां पर इस Keyword को Type कर देना है, फिर आपको वहां पर सर्च कर देना है।

इसके बाद आपको पेज के सबसे नीचे चले जाना है और वहां पर आप देख सकते हैं की आपके कीवर्ड से जुड़े कुछ और कीवर्ड आ गए हैं जोकि इंटरनेट पर सर्च किया जाता है।

Google search related
Google search related


तो अब आपको अपने कीवर्ड को चुनना है और keyword planner tool में आपको यह देखना है कि उसका सर्च कितना है और कंपटीशन कितना है अगर उसका सर्च ज्यादा है और कंपटीशन बहुत कम तो आप उसकी वर्ड को चुन सकते हैं नहीं तो आप फिर गूगल पर वापस आकर दूसरे कीवर्ड को इसी प्रकार जांच सकते हैं।

 

Keyword से जुड़े कुछ सवाल और उनके उत्तर


प्रश्न:- बिना keywords Research किये post लिखे तो क्या होगा?
उत्तर:- आपका blog सही से rank नही होगा और आपके Blog पर ज्यादा लोग नही आएंगे।

प्रश्न :- क्या paid tool लेना चाहिए?
उत्तर :- अगर आप नए है और आपको इसके बारे में सही से Experience नही है तो आप paid न ले free से ही काम चलाये।

प्रश्न:- Free tool अच्छा होता है या Paid?
उत्तर:- piad ज्यादा अच्छा होता है।

प्रश्न:- नए blogger को कितने Compitition वाले Keywords पर काम करने चाहिए?
उत्तर:- Competition जितना कम हो सके लेकिन 1000 से 10000 search वाले keyword को target करे।


Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

Leave a Reply