Google Adsense क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

अगर आप Blogging कर रहे हैं तो आपको Google Adsense के बारे में जरूर सुनाई दिया होगा तो ऐसे में आपके मन में यह सवाल आता है Google Adsense क्या होता है और क्या इससे पैसे कमाए जा सकते हैं और भी बहुत सवाल आपके दिमाग में चलते रहते हैं तो आज मैं उन्हीं सब सवालों के जवाब इस पोस्ट में देने वाला हूं

google adsense kya hai in hindi
google adsense kya hai in hindi

 

Google Adsense क्या है? (What is google Adsense in Hindi)

Google Adsense 16 साल पहले 18 जून 2003 को लाया गया था Google Adsense Contact को Monetize करता है और उस पर अपने Ad को दिखाता है और उस content creator को गूगल ऐडसेंस के ऐड दिखाने पर गूगल ऐडसेंस उसको पैसे देता है।

तो चलिए अब थोड़ा सा हम गूगल ऐडसेंस के बारे में विस्तार से जानते हैं- ऐडसेंस गूगल की एक कंपनी है जोकि YouTube और Website पर Ad दिखाती है मतलब की उन सभी Content को Monetize करती है,

और उसके बदले जिसका भी Youtube Channel है या फिर Website है उसको पैसे देती है यहां पर Adsense भी अपना कुछ प्रतिशत पैसे ले लेता है।

अभी के समय जितने भी Content Creator हैं सभी ज्यादातर Google Adsense का उपयोग करते हैं क्योंकि अभी के समय यहां बहुत ही ज्यादा प्रचलित है बाजार में Online और भी बहुत सारे advertisers हैं, जो आप के Content को monetize करते हैं लेकिन सबसे अच्छा इसे ही माना जाता है।

अब आपको यह तो पता चल गया कि Google Adsense किसी भी अच्छे कांटेक्ट पर अपने ऐड को दिखाता है और उसके बदले उस कॉन्टेंट बनाने वाले व्यक्ति को पैसे देता है लेकिन अब हम जानेंगे कि Google Adsense काम कैसे करता है।

गूगल ऐडसेंस किस प्रकार से काम करता है?

अगर आप कहीं बड़े शहरों में जाते होंगे तो वहां पर देखते होंगे जहां पर ज्यादा भीड़ रहता है वहां पर बहुत सारे ऐड्स दिखाई देते हैं जो कि वहां पर बोर्ड के रूप में पोस्टर के रूप में लगे रहते हैं इसे offline advertisement कहते हैं।

इसी प्रकार अगर आपके ब्लॉग में बहुत ही ज्यादा लोग आते हैं और आपके blog पर अच्छा कॉन्टेंट है जो कि गूगल के नियम और शर्तों का पालन करती है तो Google Adsense आपके Content पर ऐड दिखाने के लिए तैयार हो जाता है।

अगर आप गूगल के नियमों का पालन करके blog नहीं बनाएंगे या अपना Content नहीं बनाएंगे तो Google Adsense कभी भी आपके Content को monetize नहीं करेगा और आपको ऐडसेंस से पैसे नहीं मिलेंगे।

तो यहां पर सबसे पहले Google आपके Blog को Check करेगा और अपने जांच पूरा करने के बाद वहां आपके कॉन्टेंट के अनुसार आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर अपने Ads को दिखाने के लिए तैयार हो जाएगा।

अब आपके मन में यह सवाल आता होगा कि गूगल ऐडसेंस को पैसे कहां से मिलते हैं तो मैं आपको यहां पर थोड़ा सा example दिखाता हूं-

आपने अपने जीवन में कभी न कभी अखबार को जरूर पढ़ा होगा और उसमे आपने देखा होगा कि बहुत सारे न्यूज़ के बीच में उसमें कई सारे विज्ञापन भी छपे रहते हैं।

तो यहां पर जिस भी व्यक्ति को अपने सामान के विज्ञापन को लोगों के बीच पहुंचाना चाहता है वह इन अखबार छापने वाली कंपनियों से संपर्क करती हैं और उन्हें पैसे देकर अपना विज्ञापन उनके अखबार में छपवा देती हैं।

तो इसी तरह गूगल ऐडसेंस भी काम करता है यहां पर गूगल ऐडसेंस के पास भी बहुत सारे Blog और YouTube channel होते हैं जिन पर उनके ऐड चल रहे होते हैं तो यहां पर कंपनियां आती हैं जिन्हें प्रमोशन कराना होता है तो वह कंपनियां गूगल ऐडसेंस को पैसे देती हैं और कहती हैं कि आप हमारे कंपनी से related blog और वीडियो पर हमारे Ad को दिखाइए।

तो अब यहां पर गूगल ऐडसेंस को उस कंपनी से पैसे मिल जाते हैं और वहां गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग पर उनके Ads को दिखाकर उस कंपनी के द्वारा मिले हुए पैसे का थोड़ा सा हिस्सा अपने पास रख कर बाकी का पैसा आपको दे देती है।

यहां पर गूगल ऐडसेंस के ऐड को दिखाने के लिए आपको सबसे पहले अपने Content के ऊपर उनके verification और approval की जरूरत होगी उसके बाद ही आप उनके द्वारा दिए गए code को अपने blog पर लगा कर Google AdSense के ऐड को शो करा सकते हैं।

गूगल के ऐड भी कई प्रकार के होते हैं जैसे कि- 

  • image ads
  • Text Ads
  • Link Ads
  • etc

 

Adsense Account कितने प्रकार के होते है?

अगर आपको नहीं पता तो AdSense दो प्रकार के होते हैं-

Hosted

अगर आपके पास hosted AdSense account है तो आप उसकी मदद से केवल अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं और वहां पर ऐड दिखा सकते हैं।

और जब आप अपने यूट्यूब चैनल से ऐडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको hosted account ही मिलेगा। इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के Content को मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं।

Non Hosted

और अगर आपके पास गूगल ऐडसेंस का non hosted account है तो आप इससे अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो और blog के Content को भी मोनेटाइज कर सकते हैं आप non hosted account से दोनों भी ही Content को मोनेटाइज कर सकते हैं

 

Google Adsense kya hai Q&A

आप के सवाल-जवाब को जरूर पढ़ें इससे आपको बहुत ही ज्यादा जानकारी मिल जाएगा-

Q1. Adsense को पैसे कहा से मिलते है?

Ans. विज्ञापन देने वाली कंपनी से।

 

Q2. Google Adsense से पैसे मेरे पास कैसे आएंगे?

Ans. वेरिफिकेशन के बाद आपके बैंक में पैसे आएंगे।

 

Q3. Adsense से हम कितने पैसे कमा सकते है?

Ans. यह आपके काम के ऊपर निर्भर रहता है कि आप कैसा काम करते हैं। 

 

Q4. Adsense एकाउंट को एक आदमी कितनी बार बना सकता है?

ऐडसेंस अकाउंट को एक व्यक्ति अपने पूरे जीवन काल में एक बार ही बना सकता है। 

 

Q5. Adsense account कब Suspend होता है?

Ans. जब आपके अकाउंट में अमान्य गतिविधियां (invalid activity) होने लगती हैं।

 

Q6. Adsense account को Suspend होने से कैसे बचाये?

Ans. अपने अकाउंट में होने वाली सभी गतिविधियों का ध्यान दें और जब आपके अकाउंट पर सामान्य गतिविधियां हो तो उसके खिलाफ ऐडसेंस अकाउंट को सूचित करें।

 

Q7. क्या एक आदमी के नाम से एक से ज्यादा account बना सकते है?

Ans. नहीं।

 

Q8. Adsense account को बनाने के लिए कम से कम कितनी उम्र होनी चाहिए?

Ans. कम से कम 18 साल।

 

Q9. पैसे Bank में लेने के लिए क्या क्या Documents लगेंगे?

Ans. अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए Pan Card या voter ID या driving licence। 

 

Q10. एक Adsense account से कितने website को Monetize कर सकते है?

Ans. एक ऐडसेंस अकाउंट पर आप जितने चाहे उतने वेबसाइट को वेरीफाई करा कर हेड को लगा सकते हैं।

 

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया है कि Google Adsense kya hai और गूगल ऐडसेंस के बारे में पूरी जानकारी आपको मिल गई है अगर आपको गूगल ऐडसेंस से जुड़ी कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप मुझे नीचे कमेंट करके भेज सकते हैं।

 

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply