WordPress Kya hai? वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी

Hello दोस्तो It’s Anurag, वैसे तो WordPress Kya Hai, इसके बारे में सभी लोग जानते है लेकिन कुछ लोग अभी जो नए है उन्हें WordPress के बारे में पूरी जानकारी नही पता है, तो आज मैं इस Post में आपको बताऊंगा की WordPress kya hai, WordPress का Use क्यों किया जाता है, WordPress के फायदे क्या है

जब मैं नया-नया ब्लॉगिंग में आया था तो मुझे भी इसके बारे में कुछ भी पता नहीं था तो मैं भी इसके बारे में सर्च किया और जाना और उसके बाद धीरे-धीरे मुझे वर्डप्रेस के बारे में और भी बहुत अच्छी जानकारियां मिली जिससे मैं आपको यहां पर पूरी तरह से बताने वाला हूं।

whats is wordpress in hindi
WordPress kya hai

वर्डप्रेस क्या है? (wordpress kya hai) what is WordPress In Hindi

वर्डप्रेस PHP programming language पर बना CMS (content management system) computer software है। यहां से आप अपने Website के Content को Manage कर सकते है। इसकी मदद से आप किसी भी तरह का वेबसाइट बना सकते हैं। इसमें आपको अपने वेबसाइट का किसी भी तरह का डिजाइन देने के लिए बहुत सारे ऑप्शन है।

वर्डप्रेस पर सबसे ज्यादा ब्लॉग को बनाया जाता है अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉग क्या होता है तो इस पर मैंने पहले से ही एक पोस्ट लिखा हुआ है उसको आप पढ़ लीजिए।

CMS (content management system ) क्या है?

CMS एक ऐसा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होता है जिससे आप अपने वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं यहां पर आप अपनी वेबसाइट को किसी भी तरह का बना सकते हैं और उस पर होने वाली सभी गतिविधियों को देख और उसमें कुछ भी बदलाव कर सकते हैं।

वर्ल्ड प्रेस के अलावा और भी बहुत सारे CMS Software है जिसका उपयोग आप अपने वेबसाइट को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं लेकिन सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला software WordPress ही है। (wordpress kya hai)

मैं आपको थोड़ा एक example देता हूं। आपको पता होगा कि एक वेबसाइट बनाने के लिए एक Domain, Web Hosting चाहिए होता है। लेकिन केवल इन दोनों की मदत से आप अपने Website को Manage नही कर सकते है।

इसके लिए आपको एक CMS Software की जरूरत पड़ेगी, और उस Software को आपको अपने web Hosting में Install करना होता है। इसको हम कुछ इस तरह से समझते हैं।

जैसे कि आप अपने लैपटॉप में कोई भी Sotware use करने के लिए एक Opreting System का use करते हैं और आपको उस Opreting System पर किसी वीडियो ऑडियो को चलाने के लिए एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है और जब आप उस सॉफ्टवेयर को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में इंस्टॉल कर लेते हैं तो आप उस सॉफ्टवेयर की मदद से अपने वीडियो और ऑडियो को चला सकते हैं।

इसी तरह वेब होस्टिंग भी एक ऑनलाइन कंप्यूटर रहता है जोकि आपके घर में रखे हुए कंप्यूटर से बहुत फास्ट होता है लेकिन उसका काम लगभग आपके कंप्यूटर की तरह ही होता है वेब होस्टिंग में जो आपको स्पेस दिया जाता है उसमें भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल रहता है। (wordpress kya hai)

बहुत से लोग Linux Operating systems वाली Web Hosting लेते है। क्योंकि यह ऑपरेटिंग सिस्टम फ्री है इसीलिए वेब होस्टिंग भी थोड़ा सस्ती हो जाती है। और आपको Windows Web Hosting भी मिलती है।

अब मान लीजिए कि आपने जो वेब होस्टिंग लिया हुआ है उसमें LINUX operating system install है। तो अब आपको जिस तरह किसी भी वीडियो को प्ले करने के लिए किसी सॉफ्टवेयर की मदद चाहिए होती है उसी तरह आपको अपने वेबसाइट को ऑनलाइन करने के लिए और चलाने के लिए wordpress software का इस्तेमाल करना होता है।

WordPress software को अपने Web Hosting में install करने के लिए Web Hosting Company आपको One Click WordPress Installation का Option देती है।

WordPress को Install आप एक और तरीके से कर सकते है। इसके लिए आपको वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को उसकी वेबसाइट से डाउनलोड करके अपने वेब होस्टिंग में जिस फाइल में अपने वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना चाहते हैं वहां पर इसको अपलोड कर दें। (WordPress kya hai)

लेकिन आज के समय सबसे ज्यादा आसान होता है एक क्लिक में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना क्योंकि सभी कंपनियों को पता है कि आजकल जितने भी लोग Web Hosting को खरीदते हैं वह सभी सबसे ज्यादा वर्डप्रेस को ही यूज करते हैं।

तो अब आपको पता चल गया है कि वर्डप्रेस एक सॉफ्टवेयर है जिससे अपने वेबसाइट को मैनेज किया जाता है और वहां से आप अपने वेबसाइट को किसी भी तरह का बना सकते हैं।

WordPress इतना Famous क्यों है? इसको सबसे ज्यादा लोग क्यों पसंद करते है?

वर्ल्ड प्रेस को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारे वजह है, जैसे कि –

Free and open source software

वर्डप्रेस एक free open source software है जिसके लिए आपको पैसे नहीं देने होते हैं, आप यहां पर किसी भी तरह का वेबसाइट बना सकते हैं और जैसा चाहें वैसे वर्डप्रेस को बना सकते हैं। (WordPress kya hai)

Plugins

WordPress में आपको बहुत से Plugin मिल जाते हैं जिससे आप अपने वेबसाइट पर कई तरह के काम और डिजाइन कर सकते हैं वर्डप्रेस पर आपको बहुत plugin free/Paid मिलते है। लेकिन आपको Free Plugin से भी बहुत अच्छी website बना सकते है। (WordPress kya hai)

Plugin एक तरह का टूल होता है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट में तरह-तरह के डिजाइन और option बना सकते हैं। इनकी मदद से आपका कोई भी काम बिना किसी programming language के आसानी से कर सकते हैं।

Themes

Themes एक तरह का बना बनाया हुआ वेबसाइट का डिजाइन होता है जिसको आपको अपने वेबसाइट में अपलोड करना होता है इसकी मदद से आपको अपने वेबसाइट पर कोई भी कोडिंग नहीं करनी होती है और बना बनाया हुआ आपको Website का डिजाइन मिल जाता है। और Themes इंटरनेट पर बहुत ही ज्यादा मात्रा में उपस्थित हैं। (WordPress kya hai)

और आप चाहे तो Theme को किसी भी तरह का डिजाइन दे सकते हैं, Themes आपको फ्री में भी मिल जाएगा और पैसे देकर भी मिल जाएगा लेकिन जो लोग स्टार्ट करते हैं वह सभी फ्री के Theme के साथ ही शुरुआत करते है।

उपयोग में आसान

वर्डप्रेस पर आप अपने किसी भी तरह की वेबसाइट को बनाकर उस वेबसाइट को अच्छे से Manage कर सकते हैं, कुछ समय बाद आपको वर्डप्रेस बहुत ही आसान लगने लगेगा क्योंकि यह इस्तेमाल करने में बहुत ही ज्यादा आसान है।

SEO Friendly

WordPress SEO friendly software है, जिससे आपको गूगल या किसी भी सर्च इंजन में रैंक करने में बहुत ही आसानी होती है, और ब्लॉग और वेबसाइट को बनाने के बाद सबसे बड़ा दिक्कत यही होता है कि अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक कराना।

अपने Blog का Seo करने के लिए वर्डप्रेस पर बहुत सारे Plugin है, जिसकी मदद से आपको SEO में बहुत ही आसानी हो जाती है, SEO करने के लिए 2 Plugin सबसे ज्यादा उपयोगी है, Rank Math, Yoast SEO.

Internet पर Tutorial

अगर आपको वर्डप्रेस का इस्तेमाल करने में कोई भी दिक्कत आती है तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे कॉन्टेंट मिल जाएंगे जो आपको आसानी से फ्री में वर्डप्रेस को यूज करना चलाना और इसके बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

और इस ब्लॉग पर मैं भी वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी देता हूं अगर आपको वर्डप्रेस के बारे में और कोई भी जानकारी चाहिए तो उस सवाल को ऐसा वेबसाइट पर जरूर सर्च करिए या फिर हमें कमेंट करके उस सवाल को पूछ सकते हैं।

WordPress का उपयोग क्यो करे।

अभी तक जो मैंने आपको बताया है आपको तो पता चल गया होगा कि वर्डप्रेस पर आपको क्या-क्या मिलता है और यहां पर अपने ब्लॉग को या किसी भी काम को करने में कितनी आसानी हो जाती है।

वर्ल्ड प्रेस के अलावा भी बहुत सारे CMS Software है, जिसका मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं लेकिन मैंने आपको जो वर्डप्रेस को इस्तेमाल करने का वजह बताया हुआ है उन्हीं के कारण इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

WordPress कितने प्रकार के होते है? (wordpress kya hai)

आपके मन में यह सवाल बिल्कुल भी नहीं आया कि वर्डप्रेस के भी प्रकार होते होंगे लेकिन वर्डप्रेस दो तरह के होते हैं मैं यहां पर सॉफ्टवेयर के बारे में नहीं बात कर रहा हूं मैं यहां पर आपको वेबसाइट के बारे में बात कर रहा हूं।

WordPress.com पर आपको अपने ब्लॉग को बनाने का ऑप्शन होता है लेकिन वहां पर आपको इतने सारे Option नही मिलेंगे जो आपको WordPress.org में मिल जाएगा।

WordPress.com पर आप गूगल के ब्लॉगर की तरह वहां पर अपने ब्लॉग को बना सकते हैं लेकिन WordPress.com पर आपको ज्यादा कुछ अच्छे आए करने को नही मिलेगा। (WordPress kya hai)

लेकिन WordPress.Org में आपको वर्डप्रेस का सॉफ्टवेयर मिल जाएगा जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं और इंस्टॉल करके उसका उपयोग कर सकते हैं यहां पर आपको केवल सॉफ्टवेयर मिलता है। (WordPress kya hai)

और सबसे ज्यादा wordpress.org का ही इस्तेमाल किया जाता है बल्कि मैं खुद भी इसी का इस्तेमाल करता हूं तो अब आपको पता चल गया होगा कि आपको कौन से वर्ड प्रेस का इस्तेमाल करना है।(WordPress kya hai)

निष्कर्ष (wordpress kya hai)

तो इसका यही निष्कर्ष निकलता है कि वर्डप्रेस एक open source free software है जिस पर आप अपने वेबसाइट को अच्छे से Manage कर सकते हैं। और किसी भी तरह का वेबसाइट बना सकते हैं।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि WordPress Kya hai, Wordpres ka use kyu kare, और वर्डप्रेस kitne prakar ke hote hai. इन्हीं तरह के बहुत सारे आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे अगर आपको कुछ और सवाल के जवाब चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके उस सवाल का जवाब जल्द से जल्द देगे।

TAGS- wordpress kya hai, WordPress kya hai 

Anurag

मेरा नाम अनुराग सिंह है और मैं लोगो को Blogging सिखाता हु और blogging के बारे मे सभी जानकारी देता हु ताकि और भी लोग blogging मे आकर लोगो की मदत करे और पैसे भी कमाए internet पर blogging के बारे मे हिन्दी मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए इस ब्लॉग पर blogging की सभी जानकारी प्रदान करूंगा।

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply